Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeBuisnessBank Holidays March 2023 : मार्च में 14 दिन रहेगा बैंक हॅालिडे,...

Bank Holidays March 2023 : मार्च में 14 दिन रहेगा बैंक हॅालिडे, देखें छुट्टियों की पूरी List

spot_img
spot_img

Bank Holidays in March 2023: फरवरी 2023 का महीना खत्म होने में बस एक दिन बाकी है, कल से नए महीने मार्च 2023 की शुरआत होगी। ये महीना अपने साथ कई होली, रामनवमी और चैत्र नवरात्रि जैसे कई बड़े व प्रमुख त्योहार लेकर आएगा। ऐसे में आरबीआई (RBI) ने मार्च में बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday in March) की लिस्ट जारी कर दी है, जिसके अनुसार, पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। हम आपकी सुविधा के लिए मार्च महीने में बैंकों में होने वाले छुट्टियों की पूरी लिस्ट लेकर आएं है, अगर आप कोई बैंक संबधी जरुरी काम नहीं निपटा पाएं है, तो उसे फटाफट निपटा लें। तो चलिए जानते है कि अगले महीने किस-किस दिन बैंक हॅालिडे रहेगा।

रिजर्व बैंक ने जारी की हॅालिडे लिस्ट

बता दें कि रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) हर कैलेंडर वर्ष के लिए हॅालिडे की लिस्ट तैयार करता है। RBI ने मार्च में बैंकों की छुट्टियों को लेकर हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है। बैंक की यह छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन रहने वाली हैं। यहां Bank Holiday List दी गई है, जिसे देखकर आप जान सकते हैं कि आपके शहर में किस-किस दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। इन छुट्टियों की लिस्ट में साप्ताहिक छुट्टियां (शनिवार और रविवार) भी शामिल हैं।

देखें, मार्च 2023 में बैंक हॉलिडे की लिस्ट

03 मार्च, 2023- चापचर कूट के अवसर पर आइजोल में बैंक रहेंगे बंद
05 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी
07 मार्च, 2023 – होली/ होलिका दहन/ धुलेंडी/ डोल जात्रा/ याओसांग के मौके पर बेलापुर, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, रांची और पणजी में बैंक बंद रहेंगे.
08 मार्च, 2023 – धुलेटी/ डोल जात्रा/होली के मौके पर बैंक अगरतल्ला, अहमदाबाद, गंगटोक, इम्फाल, पटना, रायपुर, अइजोल, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, श्रीनगर और शिमला में
09 मार्च, 2023 – होली केवल पटना में बैंक रहेगा बंद
11 मार्च, 2023 – दूसरा शनिवार की छुट्टी
12 मार्च, 2023 – रविवार की छुट्टी
19 मार्च, 2023 – रविवार की छुट्टी
22 मार्च, 2023 – गुडी पाडवा/ उगाडी/ बिहार दिवस/प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष के मौके पर बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई नागपुर, पणजी, पटना, जम्मू और मुंबई में बैंक रहेगा बंद.
25 मार्च, 2023 – चौथा शनिवार
26 मार्च, 2023 – रविवार की छुट्टी
30 मार्च, 2023 – रामनवमी के मौके लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, पटना, नागपुर और रांची में बैंक बंद रहेगा.

ऑनलाइन करें कामकाज

बता दें कि बैंकों की छुट्टियां (Bank Holiday) अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य इवेंट पर निर्भर करती हैं। यानी कि हर एक राज्य और शहरों में ये अलग-अलग हो सकती हैं। वैसे, भले ही बैंकों की ब्रांच बंद रहें, लेकिन ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेगी। ऐसे में अगर आप छुट्टियों के दिन कोई काम करना चाहते हैं तो ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि बैंक हॉलिडे लिस्ट आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसे चेक कर सकते हैं।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल