Tuesday, May 28, 2024
spot_img
HomeInteresting Factsअनोखी परंपरा : यहां शादी से पहले दूल्हे के दोस्त की बनवाई...

अनोखी परंपरा : यहां शादी से पहले दूल्हे के दोस्त की बनवाई जाती है दाढ़ी

spot_img
spot_img

Petrovden Wedding : हर देश की अपनी एक अलग संस्कृति और परंपरा होती है। आज हम आपको एक देश के ऐसे ही अजीबो-गरीब प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। ये अनोखी परंपरा शादी से जुड़ी है, जो उत्तरी मैसेडोनिया के गैलिकनिक में प्रचलित है। इस शादी में न सिर्फ दूल्हा और दुल्हन का मिलन होता है, बल्कि इसमें अनोखी रस्में भी शामिल हैं। मैसेडोनिया में इसे पेट्रोवडेन शादी (Petrovden Wedding) के रूप में जाना जाता है। आइए जानते हैं इस अनोखी रस्म के पीछे की दिचस्प वजह….

दूल्हे के दोस्त की दाढ़ी बनाकर की जाती है शादी की शुरुआत

दरअसल, इस शादी की शुरुआत दूल्हे के सबसे करीबी और अच्छे साथी या दोस्त, बेस्ट मैन की दाढ़ी बनाकर की जाती है। इसे यहां के परिवारों का प्रतीकात्मक रिवाज माना जाता है। इसके साथ ही दुल्हन अपने दिन की शुरुआत शादी की अंगूठी से झांककर करती है। साथ ही इस रस्म को निभाते हुए पारंपरिक गीत भी गाती है।

इस समारोह के बाद पारंपरिक मकदूनियाई (Macedonian) परिधानों में सेक्विन से अलंकृत महिलाएं दुल्हन का डांस करती हैं, जबकि पुरुष तेशकोतो डांस (Teshkoto Dance) करते हैं जो बेहद ही कठिन होता है। गैलिकनिक में हाल ही में संपन्न शादी में आए मेहमान ओगनेन कराडजोज़ोवस्की ने बताया, ‘गैलिकनिक शादी एक ऐसे तरीके का प्रतिनिधित्व करती है जो परंपरा, इतिहास और कला को एक साथ लाता है, कुछ ऐसा जिसका सम्मान किया जाना चाहिए, कुछ ऐसा जिसे हमें संरक्षित और रखना चाहिए।

दूल्हा-दुल्हन दोनों घोड़े पर सवार होकर आते हैं

इसके अलावा एक और रस्म है जो आपको थोड़ी अजीब लग सकती है। आमतौर पर हमारे यहां दूल्हा घोड़े पर सवार होकर आता है, लेकिन यहां पर दूल्हा और दुल्हन दोनों घोड़े पर सवार होकर आते हैं। वहीं दूल्हे का बेस्ट मैन दुल्हन पर लगाम लगाने की भी कोशिश करता है।

spot_img
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल