Wednesday, July 24, 2024
spot_img
spot_img
HomeUncategorizedआखिर क्यों फिर से चर्चा में है Chat GPT, जो दे रहा...

आखिर क्यों फिर से चर्चा में है Chat GPT, जो दे रहा Google को भी टक्कर! जानें क्या है ये?

spot_img
spot_img
spot_img

Chat GPT : अभी कुछ दिनों से Chat GPT काफी चर्चा में बना हुआ है, यह शब्द इंटरनेट पर लोग कुछ ज्यादा ही सर्च कर रहें है। इन दिनों Twitter पर भी ये ट्रेंड कर रहा। इसे नए जमाने का सर्च इंजन प्लेटफॉर्म कहा जा रहा है, जो कि Google से आगे सर्च इंजन की दुनिया है। लेकिन क्या आप जानते है कि ये चैट जीपीटी होता है क्या और किस तरह से काम करता है ये गूगल को भला कैसे टक्कर दे सकता है, शायद आप में से बहुत कम लोगों को मालूम हो कि चैट जीपीटी होता क्या है, तो चलिए फिर जानते है विस्तार से…

Chat GPT, 30 नवम्बर 2022 को लांच हुआ और तब से ही यह चर्चा में बना हुआ है। हर व्यक्ति और एक्सपर्ट Chat GPT पर अपनी-अपनी राय रख रहा है। किसी का कहना है कि Chat GPT के आने से लोगों की नौकरियां खत्म हो जायेंगीं, तो कई सारे लोग मान रहे हैं कि यह कई सॉफ्टवेयर, गूगल जैसे सर्च इंजन को Replace कर देगा। आइए इस आर्टिकल से समझने की कोशिश करते है कि इसे कैसे यूज करते है और इसके क्या फायदे है…

क्या है Chat GPT?

Chat GPT का फुल फॉर्म है Generative Pre trained Transformer है। इसे OpenAI के द्वारा Develop किया गया एक Chatbot है, जो कि गूगल सर्च इंजन की तरह काम करता है, लेकिन इसका जवाब देने का तरीका गूगल से काफी अलग है। मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो Chat GPT आपकी लीव एप्लीकेशन से लेकर वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लैटर, बायोग्राफी तक लिख सकता है।

गूगल से क्यों है अलग

Chat GPT सर्च इंजन गूगल से अलग है, क्योंकि Chat GPT से आप टेक्स्ट फॉर्म में बात कर सकते हैं और अपने सवाल का जवाब ले सकते हैं। वर्तमान समय में यह केवल इंग्लिश लैंग्वेज को सपोर्ट करता है। एक ओर गूगल जहाँ आपको किसी भी Query के जवाब में अनेक सारी वेबसाइटों के लिंक देता हैं, वहीँ दूसरी ओर Chat GPT आपके सवाल का सीधा और सटीक जवाब देता है।

यह भी पढ़ें- क्या आपके स्मार्ट फोन में नहीं मिल रहा 5G नेटवर्क? तो तुरंत इस सेटिंग को करें ‘ON’

Chat GPT का इतिहास

Chat GPT को Sam Altman नाम के शख्स ने साल 2015 में Elon Musk के साथ मिलकर शुरु किया था, तब यह एक Non –Profit कंपनी थी, कुछ समय बाद एलोन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था.

इसके बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Chat GPT में इंवेस्ट किया, और 30 नवम्बर 2022 को Chat GPT को एक प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया गया। OpenAI के CEO Sam Altman के अनुसार Chat GPT ने 1 सप्ताह से कम समय के अन्दर 10 मिलियन यूजर तक पहुँच बना ली है।

Chat GPT काम कैसे करता है?

Chat GPT के काम करने के तरीके को समझने के लिए हम इसके फुल फॉर्म को समझ लेते हैं।

  • Generative का मतलब होता है जनरेट करने वाला या बनाने वाला.
  • Pre-Trained का मतलब है जो पहले से ही ट्रेन है और इसे ट्रेन करने की जरुरत नहीं है.
  • Transformer का मतलब होता है ऐसा मशीन लर्निंग मॉडल जो दिए गए टेक्स्ट को समझ लेता है.
  • Chat GPT को पहले से ही Train किया गया है, और इसे ट्रेन करने के लिए इसमें सार्वजनिक रूप से मौजूद डेटा इस्तेमाल किया गया है. आप Chat GPT से जो भी सवाल पूछते हैं वह अपने इसी डेटा बेस से खोजकर आपके सामने सही भाषा में आर्टिकल के रूप में प्रस्तुत करता है.

Chat GPT का यूज कैसे करें?

बता दें कि Chat GPT का यूज करने के लिए आपको इसमें अपने अकाउंट बनाना पड़ता है। वर्तमान समय में आप Chat GPT का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं, लेकिन भविष्य में यह सर्विस पेड हो सकती है।

Chat GPT का इस्तेमाल का प्रोसेस

  • स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपने वेब ब्राउज़र में Chat.Openai.Com वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप 2 – यहाँ पर आपके सामने 2 ऑप्शन आयेंगें Login और Sign Up का, आपको Sign Up पर क्लिक कर लेना है.
  • स्टेप 3 – आप Chat GPT में ईमेल एड्रेस, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या फिर Gmail ID के द्वारा अकाउंट बना सकते हैं. Gmail ID से Chat GPT में अकाउंट बनाने के लिए आप Continue With Google पर क्लिक करें.
  • स्टेप 4 – जिस जीमेल आईडी के द्वारा आप Chat GPT में अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये.
  • स्टेप 5 – इसके बाद आपको अपना नाम Chat GPT में इंटर करना है और फिर अपने फोन नंबर इंटर करके Continue पर क्लिक कर लेना है.
  • स्टेप 6 – आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • स्टेप 7 – फोन नंबर Verify करवाते ही आपका अकाउंट Chat GPT में सफलतापूर्वक बन जायेगा और फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
spot_img
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल