Tuesday, May 28, 2024
spot_img
HomeLife StyleHealthHealth Tips : अगर आप भी खाते है फल में नमक छिड़क...

Health Tips : अगर आप भी खाते है फल में नमक छिड़क कर तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

spot_img
spot_img

Salted Fruits Side Effects : फल खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। यह स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही फलों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी पाई जाती है जो कई तरह की समस्या से आपको छुटकारा दिला सकती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकारण हर उम्र के लोगों को फ्रूट्स को खाने की सलाह दी जाती है। लोग तरह-तरह से फलों को खाना पसंद करते हैं। वहीं कई लोग ऐसे भी होते है, जो इसमें नमक डालकर खाना, तो कोई जूस बनाकर पीना पसंद करता है। फलों पर नमक डालकर खाने से इसका स्वाद बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि ऐसा करना आपके सेहत (Salted Fruits Side Effects) के लिए भारी पड़ सकता है। इस कारण आपको कई बीमारियां हो सकती हैं, आइए आपको बताते है ऐसा करने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

जानें फल में नमक छिड़कर खाने के नुकसान

न्यूट्रिएंट्स की कमी

बता दें कि फलों पर ऊपर नमक छिड़क कर खाने से फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों के ऊपर नमक छिड़कने से फल से पानी बाहर आ जाता है, इससे आपको उतना लाभ नहीं मिल सकता, जितना बिना नमक डालने के पहले मिल सकता था। इसके साथ ही नमक फल की नेचुरल प्रॉपर्टीज खास करके पोटेशियम की मात्रा को कम करता है जो सही न। अगर आप भी फलों में नमक डालकर खाते है तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है।

हाई सोडियम

फलों के ऊपर नमक डालकर खाने की वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इस तरह से नमक डालकर खाने की वजह से नमक की मात्रा ज्यादा हो सकती है। ज्यादा सोडियम ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी परेशानियों का कारण बनता है।

ब्लोटिंग की समस्या

सोडियम ज्यादा होने की कारण से शरीर में वॉटर रिटेंशन होने का खतरा रहता है, इस कारण से पेट में ब्लोटिंग की परेशानी होने लगती है। ऐसे में ज्यादा सोडियम होने के कारण बॉडी डीटॉक्स नहीं हो पाती है, इस कारण कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॅाब्लम हो सकती हैं।

किडनी की परेशानी

नमक ज्यादा खाने की वजह से किडनी में परेशानी हो सकती है। हम किडनी की बीमारी होने पर भी कुछ फलों का सेवन करते हैं, अगर इनमें नमक डालकर खाया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है। किडनी डिसीज होने पर खाने में भी नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए।

वॉटर रिटेंशन

ज्यादा नमक खाने से आपको वॉटर रिटेंशन की प्रॅाब्लम भी हो सकती है, ऐसे में आपका शरीर फुला हुआ दिखाई देता है। कई बार हाथ-पैर में सूजन भी आ जाती है। इस परेशानी से बचने के लिए फ्रूट्स में नमक डालकर खाने से बचें।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

spot_img
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल