Saturday, July 13, 2024
spot_img
spot_img
HomeInteresting Factsदुनिया का अनोखा अनसुलझा Plane Hijack,1.5 करोड़ लेकर आसमान से ही गायब...

दुनिया का अनोखा अनसुलझा Plane Hijack,1.5 करोड़ लेकर आसमान से ही गायब हो गया हाईजैकर, 50 सालों से ढूंढ रही FBI

spot_img
spot_img
spot_img

Mysterious Plane Hijack Case : आपने प्लेन हाईजैक की कई घटनाएं देखी और सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी हैरतअंगेज घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे बेहतरीन माने जाने वाली जांच एजेंसी FBI भी नहीं सुलाझा सकी। इस मामले में आज तक अमेरिकी पुलिस और एफबीआई के हाथ कोई सुराग नहीं लग सका। दुनिया के लिए आज भी ये प्लेन हाईजैक एक रहस्य बना हुआ है, जिसे अपहरण करने वाला आसमान से ही गायब हो गया था। आइए बताते है इस अनसुलझे अनोखे प्लेन हाइजेक (Mysterious Plane Hijack Case) केस के बारे में विस्तार से, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

Mysterious Plane Hijack Case : घटना 24 नवंबर 1971 की

ये घटना 24 नवंबर 1971 की है जब 40 वर्षीय डीबी कपूर (DB Kapoor) नाम का एक शख्स शाम करीब 4 बजे अमेरिका के पोर्टलैंड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा। उसने काले रंग का सूट पहना हुआ था और हाथ में एक ब्रीफकेस था। वो सीधे कैश काउंटर गया और वहां से उसने 20 डॅालर देकर सिएटल, वॉशिंगटन के लिए फ्लाइट की टिकट लेता है। शाम ठीक 4.35 बजे फ्लाइट उड़ी, जिसमें 36 यात्री और 5 क्रू मेंबर सवार थे।

होस्टेस को एक नोट देकर डीबी ने दी ये धमकी

फ्लाइट उड़ने के कुछ देर बाद कपूर एक ड्रिंक ऑर्डर करता है और एक एयर होस्टेस को एक नोट देता है, जिसमें लिखा था कि मेरे ब्रीफकेस में बम है और मैं चाहता हूं कि तुम मेरे पास बैठो। अब एयर होस्टेस घबराते हुए डरकर उसके पास जा बैठती है। इसके बाद कूपर ब्रीफकेस खोलकर उसे दिखाता है जिन्हें देखकर उसके होश उड़ जाते हैं। इसके बाद कूपर उस एय़र होस्टेस से कुछ मैसेज लिखवाता है औऱ उसे पायलट को देने को कहता है। साथ ही उसे धमकी देता है कि अगर उसकी मांग पूरी नहीं हुई तो वो अपने ब्रीफकेस में रखे बम से फ्लाइट को उड़ा देगा।

नोट में लिखी थी ये डिमांड

एयर होस्टेस उस नोट को फ्लाइट के कैप्टन तक पहुंचा देती है, उस नोट में 2 लाख डॉलर कैश और दो पैराशूट की डिमांड की गई थी। फ्लाइट जब सिएटल में लैंड करती है तो उसे पैराशूट और उतनी रकम मिल जाती है जितने की उसने डिमांड की थी। इसके बाद सभी यात्रियों को प्लेन से उतारा गया।

प्लेन को 10 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ाने को कहा

कूपर ने कैप्टन को मैक्सिको सिटी चलने के लिए कहता है। साथ ही उसने कहा कि प्लेन को 10 हजार फीट की ऊंचाई पर ही उड़ाया जाए। रात करीब 8 बजे के करीब कूपर ने सभी क्रू मेंबर्स को कॉकपिट में जाने को कहता है, लेकिन उस वक्त प्लेन में कैमरे आदि नहीं होते थे तो क्रू मेंबर्स को कूपर के द्वारा प्लेन में की जा रही एक्टिविटी के बारे में नहीं पता चल पता है।

प्लेन का दरवाजा खुलने के बाद जो हुआ, देख सब हैरान

थोड़ी देर बाद प्लेन का दरवाजा खुलने का सिग्नल आया। इसके थोड़ी देर बाद जब क्रू मेंबर्स ने प्लेन में जाकर देखा तो वहां एक पैराशूट के अलावा कुछ नहीं था। कूपर पैसों के बैग के साथ वहां से गायब था। इसके बाद एफबीआई और पुलिस ने खूब जांच की सैकड़ों लोगों से पूछताछ की गई। सबूत के लिए प्लेन की छानबीन की गई, लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया।

आज भी FBI के लिए रहस्य बना हुआ है ये केस

एफबीआई की टीम 5 साल तक जांच करती रही। इस केस में करीब 800 संदिग्ध लोगों से पूछताछ की गई, लेकिन कूपर का कुछ पता नहीं चला, जिसके बाद एफबीआई ने यह थ्योरी बताई की प्लेन से कूदते वक्त कूप का पैराशूट खुला नहीं और उसकी मौत हो गई, जहां वह कूदा वह जंगली इलाका था। पुलिस को उसकी डेडबॉडी नहीं मिली थी, लेकिन 1980 में एक लड़के को नोटों से भरा एक सड़ता हुआ बैग मिला।

उस बैग में मिले नोटों के नंबर वही थे जो कूपर को दिए गए थे, पर न तो कूपर मिला और न उसकी डेडबॉडी। इतने साल बीत जाने के बाद भी आज भी एक रहस्य है कि डीबी कूपर कौन था और उस रात वह प्लेन से कूदकर कहां गया और उसके साथ क्या हुआ था?

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल