Saturday, July 13, 2024
spot_img
spot_img
HomeNationalRail Madad App : ट्रेन में हो किसी भी तरह की समस्या...

Rail Madad App : ट्रेन में हो किसी भी तरह की समस्या तो इस एप्प पर करें Complain, तुरंत सॅाल्व होगी हर प्रॅाब्लम!

spot_img
spot_img
spot_img

Rail Madad App : इंडियन रेलवे को दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक माना जाता है। हर रोज ट्रेन (Tarin) से बड़ी संख्या में यात्री सफर (Travel) करते हैं। सफर के दौरान यात्रियों को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है, लेकिन इन समस्याओं का हल कैसे करें, कहां Complain करें कई लोग इस बात की जानकारी नहीं होती है। वहीं जो लोग सोशल मीडिया का यूज करते हैं वह अपनी समस्याओं को ट्विटर के जरिए भारतीय रेलवे के अधिकारियों तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार Twitter के द्वारा की गई शिकायत का भी उतना ज्यादा असर नहीं हो पाता, इसलिए आज हम आपको एक ऐसी ऐप के बारे में बातने वाले हैं जिसे खुद भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय ने जारी किया है। इसके जरिए आप ट्रेन संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं।

क्या है इस App का नाम

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने कुछ समय पहले ट्विटर के जरिए एक ऐप लॉन्च किया था, जिसका नाम है रेलमदद (Rail Madad App)। इस ऐप को लॉन्च करते हुए रेलवे मंत्रालय ने कहा था कि आप ट्रेन से संबंधित किसी भी तरह के सवाल और शिकायतों का हल यहां पा सकते हैं। अगर यह आपके फोन में इंस्टॉल है तो आप ट्रेन से यात्रा करने के दौरान होने वाली अपनी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इस ऐप के जरिए आप किन किन कि-किन परेशानियों में कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

रेल मदद ऐप में मिलेंगी ये सुविधाएं

रेल मदद ऐप के जरिए आप ट्रेन के भीतर किसी भी टाइम मेडिकल और सिक्योरिटी से संबंधित सहायता ले सकते हैं। अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और आपकी तबीयत खराब हो जाती है या फिर आपके साथ सुरक्षा संबंधी कोई समस्या आती है तो आप इस ऐप के जरिए तुरंत सहायता ले सकते हैं। इस ऐप के जरिए दिव्यांग लोगों और महिलाओं के लिए कई विशेष सुविधाएं दी जाती हैं।

इसके अलवा ट्रेन के भीतर किसी भी तरह की अन्य समस्या अगर आपको हो रही है तो आप इस ऐप के जरिए शिकायत रजिस्टर्ड करा सकते हैं। रेलवे स्टेशन या किसी रेलवे कर्मी से भी जुड़ी कोई समस्या आपको है तो आप इस ऐप के जरिए अपनी शिकायत तुरंत दर्ज करा सकते हैं।

स्मार्टफोन नहीं है तो क्या करें

वहीं देश में अभी भी ऐसे कई लोग हैं जिनके पास स्मार्टफोन की सुविधा नहीं है, तो कई बार स्मार्टफोन होता है, लेकिन ट्रेन जिस लोकेशन पर होती है वहां इंटरनेट सही से नहीं चलता। तो ऐसे में सवाल उठता है कि जब इंटरनेट नहीं चलेगा या फिर स्मार्टफोन नहीं होगा तो उस स्थिति में आप अपनी शिकायत कैसे दर्ज कराएंगे। अगर आप इस तरह की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे ने एक हेल्प लाइन नंबर 139 जारी किया है। आप इस नंबर पर फोन करके चाहे वह खाने से संबंधित समस्या हो, ट्रेन में साफ सफाई की समस्या हो, मेडिकल इमरजेंसी हो या सिक्योरिटी से संबंधित कोई शिकायत… आप इस नंबर पर फोन कर अपनी सभी भी प्रॅाब्लम का सॅाल्यूशन पा सकते हैं।

spot_img
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल