Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeInteresting FactsWorld's Most Expensive Coffee : यहां बनती है चिड़ियां की पॅाटी से...

World’s Most Expensive Coffee : यहां बनती है चिड़ियां की पॅाटी से कॅाफी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

spot_img
spot_img

World’s Most Expensive Coffee : दुनिया भर में कॉफी पीने के बहुत से लोग शौकीन है, वहीं कई लोगों को चाय की तरह इसकी भी आदत होती है। वैसे तो कई तरह का कॅाफी बनती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कॅाफी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर (World’s Most Expensive Coffee) आप दातों तले उंगलियां दबा लेंगे, इतना ही नहीं आप को तब और हैरानी होगी जब आप जानेंगे कि ये कॅाफी एक चिड़िया की पॅाटी से बनती है और दुनिया में ये बड़ी ही लोकप्रिय भी है। तो चलिए फिर जानते है इस कॅाफी के बारे में..

World’s Most Expensive Coffee : यहां बनती है ये कॅाफी

दरअसल, हम जिस कॅाफी की बात कर रहें है, वो ब्राजील में बनाई जाती है और वहीं से पूरी दुनिया में भेजी जाती है। यह दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है, जो एक चिड़िया की पॉटी यानी उसके मल से बनाई जाती है। इस पक्षी का नाम जाकू (Jacu Bird) है और इस कॉफी को जाकू बर्ड कॉफी कहते हैं। इसकी कीमत इतनी (World’s Most Expensive Coffee) ज्यादा होती है कि आप इतने में एक टॉप मॉडल चमचमाता आईफोन खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- चांदी से भी डेढ़ गुना महंगी है असम की ये चाय, दाम सुनकर उड़ जाएगे आपके होश, जानिए क्या है ऐसा खास

जाकू बर्ड कॉफी की कीमत क्या है

जाकू बर्ड कॉफी की कीमत इस समय करीब 1000 डॉलर प्रति किलो है। वहीं अगर आप इसे भारतीय रुपए में कन्वर्ट करें तो आपको इस जाकू बर्ड कॉफी के 1 किलो के लिए लगभग 81000 रुपए चुकाने होंगे।

इस तरह से हुई इस कॅाफी को बनाने की शुरुआत

इस कॉफी को शुरुआत करने का कारण बड़ा ही दिलचस्प व अनोखा है। दरअसल, ब्राजील के जिस प्लांट से इस कॉफी को शुरु किया गया था, उसके मालिक का नाम हेनरिक स्लोपर जी अराउजो था। जिन्होंने साल 2000 में जब उन्होंने ये प्लांट शुरु किया तो वह यहां कि एक लोकल चिड़िया जाकू से पड़े परेशान थे, क्योंकि यह चिड़िया उनके फार्म से हर अच्छी कॉफी के बीन्स चुन चुन कर खा जाती थी। इस कारण से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा।

यह भी पढ़ें-World’s Highest ATM : दुनिया में इस जगह बरसते हैं आसमान से पैसे, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

सबसे बड़ी बात की यह चिड़िया ब्राजील के दुर्लभ पक्षियों में शुमार है और इसे कोई भी वहां चोट नहीं पहुंचा सकता। लेकिन, इसी बीच उनको लुवाक कॉफी के बारे में पता चला जो एक प्रकार की बिल्ली के मल में मिली कॉफी बीन्स से बनाई जाती है। उन्हें यह आईडिया अच्छा लगा और उन्होंने वहीं से जाकू बर्ड कॉफी का इजात किया, जो आज पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।

जानें केसै बनती है ये कॅाफी

इस कॉफी को बनाने के लिए सबसे पहले हर सुबह फार्म पर काम करने वाले वर्कर जाकू चिड़िया की पॅाटी तलाश करते हैं और फिर उसमें से कॉफी बीन्स को अलग करते हैं। इसके बाद इसकी अच्छे से साफ कर, इन्हें अच्छी तरह से सुखाया जाता है। जिसके बाद इन्हें रोस्ट करके इनका पाउडर तैयार किया जाता है.।ये पूरा काम हाथों से होता है, इसलिए इस कॉफी की कीमत इतनी ज्यादा है।

spot_img
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल