Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeInteresting FactsIsland Of Dolls : ये है दुनिया का सबसे Haunted आईलैंड, जहां...

Island Of Dolls : ये है दुनिया का सबसे Haunted आईलैंड, जहां चलता है पापी गुड़िया का राज

spot_img
spot_img

Island Of Dolls : दुनिया में कई ऐसी जगहें है, जिन्हें भूतिया या श्रापित माना जाता है। इन जगहों को लेकर लोगों के मन में एक खौफ सा बसा होता है, जिस कारण उन्हें अक्सर ऐसा भी कहते सुना जाता है कि यहां किसी प्रेतात्मा का वास है, या वो जगह सही नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे है, जिसे दुनिया का सबसे खौफनाक टापू (Haunted Island) कहा जाता है, यहां आपको हर कदम पर नज़र आएगी मनहूसियत और डर की गवाही देती ढेरों गुड़ियां। यहां आपको चारों तरफ लाखों पेड़ों पर लटकती हुई Dolls दिखाई देंगी, जिसे देख आप भी डर जाएंगे। ये टापू जितना डरावना है उतना ही दिलचस्प और रहस्यमयी भी है। आइए आज आपको इस हॅान्टेड आईलैंड (Island Of Dolls) की रोचक कहानी बताते है और जानते है कि ये डरावनी जगह कहां पर है…

Island Of Dolls : इस जगह स्थित है ये खौफनाक टापू

हम जिस जगह की बात कर रहें है, वो मैस्किको में है जिसका नाम- “ला इसला दे लास म्यूनेकास” हैं, अंग्रेज़ी में लोग इस टापू को “आइलैंड ऑफ डॉल्स“(Island Of Dolls) के नाम से जानते हैं। ये दुनिया का सबसे खौफनाक टापू माना जाता है, अब आप सोच रहें होंगे कि यहां इतनी सारी डॅाल्स क्यों है और कहां से आई आखिर क्या वजह है, तो चलिए इस बारे में भी बताते है।

यह भी पढ़ें- Cursed Village Of India : भारत का ऐसा शापित गांव, जहां चलता है आत्माओं का राज, रातों-रात गायब हो गए पांच हजार लोग!

जितना डारवना उनता ही रहस्यमयी भी है ये टापू

ये करीब 60 साल पुरानी सन् 1950 की बात है, जब इस टापू (Island Of Dolls) पर सिर्फ एक व्यक्ति रहता था जिसका नाम जूलियन संताना बरेरा था। जूलियन एक फकीर था, जिसने अपना सांसारिक जीवन त्याग दिया था। एक दिन भटकते-भटकते वो इस आईलैंड पर आ पहुंचा और फिर यहीं रहने लग गया, उसका कोई घर बार नहीं था वो यहां अकेला ही रहता था। शांति से इस टापू पर अपना जीवन बीता रहें जूलियन को क्या पता था कि उसकी जिंदगी में एक नया तूफान आने वाला है। एक दिन जूलियन ने इस टापू पर अचानक एक लड़की को डूबते देखा, जिसे जूलियन ने बचाने की कोशिश भी की लेकिन बचा नहीं पाया, लड़की तो डूब गई लेकिन उसके हाथ में एक गुड़िया थी, जो जूलियन को मिल गई। जिसके बाद जूलियन ने दावा किया कि उसके बाद से इस टापू पर इस बच्ची की आत्मा भटकने लगी।

यह भी पढ़ें- इटली में है दुनिया का सबसे डरावना आइलैंड, इसे माना जाता है शापित और भूतिया, जानिए क्यों

हर गुड़िया के लिए टापू पर बनी है खास जगह

फिर जूलियन को एक रात सपने में वही लड़की आई जो यहां डूबी थी, उसने जूलियन को कहा कि वो अपनी गुड़िया से बहुत प्यार करती है। अगर इस टापू में उसकी गुड़िया को संभाल कर रखा जाएगा तो उसकी आत्मा कभी किसी को परेशान नहीं करेगी। उस रात के बाद जूलियन इस टापू को गुड़ियों से सजाने लग गया, इस नहर के ज़रिए कई गुड़िया इस टापू तक बह कर आतीं और फिर वो इसी टापू की होकर रह जातीं। हर गुड़िया के लिए इस टापू पर एक खास जगह बनाई गई है।

लाखों की संख्या में यहां टगी हुई है डॅाल्स

1990 में पहली बार इस टापू (Island Of Dolls) पर रहने वाली गुड़ियाओं और जूलियन के बारे में दुनिया को पता चला। इस बात का खुलासा होते ही ये टापू सारी दुनिया में की सुर्खियों में छा गया। इसके बाद लोगों में इसे देखने की दिलचस्पी बढ़ने लगी, इसके बाद यहां एक एक करके लोग आने लगे, कई लोग तो यहां अपने साथ कोई पुरानी गुड़िया लाते और यहीं छोड़ जाते। जिसके बाद यहां गुड़ियों की संख्या हज़ारों से लाखों तक पहुंच गईं।

टापू की कहानी में आया ये दिलचस्प मोड़

फिर इस टापू की कहानी में एक नया और दिलचस्प मोड़ आया, शायद जिसका किसी को अंदेशा नहीं था। दुनिया सोच रही थी कि इस टापू के राज से पर्दा उठ गया है, लेकिन अब तो इस टापू का रहस्य और गहरा होने वाला था। गुडियों वाला टापू पूरी दुनिया में फेमस हो चुका था, यहां आने वाले लोगों की भीड़ बढ़ने लगी। इस टापू को लेकर लोगों के मन से डर निकल चुका था, लेकिन इस टापू के मालिक जूलियन को हमेशा लगता था कि इस टापू को बुरी आत्मा से सिर्फ गुड़ियाओं ने बचा रखा है, वो इन गुड़ियाओं को ज़िंदा मानता था, लेकिन लोगों को लगता कि इस टापू पर गुड़ियों का आत्मा से कोई लेना देना नहीं है, लेकिन एक दिन ऐसा हुआ जिसने इस टापू को और रहस्यमयी बना दिया।

जूलियन की मौत के बाद रहस्य हुआ और गहरा

21 अप्रैल 2001 की सुबह नहर के पास जूलियन की लाश मिली, ये ठीक वो जगह थी जहां 1950 में गुड़िया वाली बच्ची की लाश मिली थी। जब तक जूलियन अकेला यहां रहता था ये टापू (Island Of Dolls) बड़ा पवित्र था, लेकिन 1990 के बाद लोगों ने इसे अपवित्र कर दिया। लोगों को ये लगता है की जूलियन को आत्मा और इन गुड़ियों ने मिलकर मार डाला। ये और बात है कि कई लोग इस पर भरोसा नहीं करते, जूलियन की मौत बेहद रहस्यमयी हालात में हुई थी।

मेक्सिको में फैली जूलियन की मौत को लेकर ये अफवाह

पूरे मेक्सिको में ये अफवाह फैल गई कि जूलियन की मौत के पीछे टापू की गुड़िया और आत्मा का हाथ है। तब से लेकर आज तक रात में यहां बड़े-बड़े सूरमा भी कदम रखने की हिम्मत नहीं करते, यहां रात में कोई नहीं जाता और जो लोग दिन में जाते हैं उन्हें यहां एक अजीब डर का अहसास होता है।

जो भी यहां आता है अपनी पुरानी डॅाल्स छोड़ जाता है

ज्यादातर लोग इस टापू पर जाने से डरते हैं, लेकिन जो लोग भूत-प्रेत और आत्माओं और ऐसी जगह को देखने और जानने में दिलचस्पी रखते है, वो यहां पहुंचते है उनके लिए ये टापू एक टूरिस्ट स्पॉट बन चुका है। नहर में चलने वाली एक खास नाव के ज़रिए यहां रोज़ना सैकड़ो लोग पहुंचते हैं, और जो लोग यहां आते है इस टापू पर अपनी पुरानी गुड़िया छोड़ जाते हैं, जिससे गुडियों की संख्या यहां रोज़ बढ़ती जा रही है, जूलियन तो अब नहीं है लेकिन उसके रिश्तेदार अब इस टापू की देखभाल करते हैं।

ये गुड़ियों वाला टापू पूरी विश्व में इतना मशहूर हो चुका है कि यूनेस्को ने इस वर्ल्ड हेरिटेज घोषित कर दिया गया है, लेकिन इस आईलैंड ((Island Of Dolls) से जुड़ी इन गुड़ियों का असली राज़ अब भी रहस्य ही बना हुआ है, जिसे आजतक कोई नहीं सुलझा पाया है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल