Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeLife StyleHealthसावधान! अगर आप भी Foil Paper में पैक कर ले जाते है...

सावधान! अगर आप भी Foil Paper में पैक कर ले जाते है लंच, तो दे रहें इन बीमारियों को दावत!

spot_img
spot_img

Foil Paper : आजकल ज्यादातर लोग अपना लंच पैक करने के लिए एल्युमीनियम फॉयल (Foil Paper) का यूज करते हैं। चाहे बच्चों को स्कूल के लिए टिफिन देना हो या फिर ऑफिस के लिए लंच पैक कर ले जाना हो, लगभग सभी लोगों को इसके लिए फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते देखा जाता है। ऐसा लोग इसलिए करते हैं, क्योंकि इससे खाने में गर्माहट बनी रहती है और रोटियां भी मुलायम रहती हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इस फॉइल पेपर में पैक किया खाना आपके लिए कितनी बीमारियों की दावत दे रहा है। अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाएं, वरना ये आपको कई घातक रोगों का शिकार बना सकती है। आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगे…

दरअसल, एल्यूमीनियम प्रतिक्रियाशील होता है और कुछ फॉयल पेपर ऐसे होते हैं, जो घुलकर आपके खाने में मिल जाते हैं जिससे आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। इसे लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एनवायरमेंट हेल्थ साइंसेज में बतौर टॉक्सिलॉजिस्ट काम करने वाले जीन हैरी के अनुसार एल्मुनियम में कई न्यूरोटॉक्सिक एलिमेंट पाए जाते हैं। अगर आप फॉइल पेपर में कोई भी एसिटिक चीज रखते हैं तो यह आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इसके साथ ही जब आप गरमा गरम रोटियां फॉइल पेपर में लपेटते हैं, तो इसके ताप से एल्मुनियम पिघलने लगता है।

यह भी पढ़ें- Health Tips : अगर आप भी खाते है फल में नमक छिड़क कर तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

जानें फॅायल पेपर से होने वाली बीमारियों के बारे में

  1. फॅायल पेपर में मौजूद एल्मुनियम पिघल कर अगर आपके शरीर में चला गया तो अल्जाइमर का खतरा हो सकता है। इसके अलावा इसका ज्यादा इस्तेमाल हमारी हड्डियों को कमजोर करता है।
  2. एल्यूमीनियम के कारण हड्डी और गुर्दे से संबंधित रोगों से पीड़ितों के लिए भी हानिकारक हो सकता है।
  3. अगर एल्मुनियम अधिक मात्रा में हमारे शरीर में प्रवेश कर गया तो हमें ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है, इसके साथ ही किडनी फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  4. एसिडिक वाले फूड्स यानि विनेगर, टमाटर और टोमेटो सॉस से बने खाने को फॉयल में पैक ना करें, क्योंकि एसिडिक फूड्स एल्यूमीनियम के साथ मिलकर फॉयल को ख़राब और नरम कर सकते हैं जिससे खाने में बैक्टीरिया फ़ैल सकता है।
  5. एल्युमीनियम फॉयल में खट्टे फल और मसालेदार चीजों को पैक करने से बचें। ये चीजें फॉयल को खराब कर देती हैं जिससे बैक्टीरिया आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
  6.  बच्चों को भूलकर भी फॅायल पेपर में खाना पैक करके न दें, क्योंकि यदि खाना खाते हुए इसका छोटे से भी छोटा हिस्सा अंदर चला जाए तो कैंसर तक के होने का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें-White Spots On Nails : नाखून पर सफेद निशान को न करें नजरअंदाज, ये देते है कई बीमारियों का संकेत

इन बातों का रखें ध्यान

  • इसके अलावा बचा हुआ खाना भी फॉयल पेपर में नहीं लपेटना चाहिए। इसके बजाय बचे हुए खाने को किसी ग्लास कंटेनर में रखना चाहिए।
  • आप रोटियों को रखने के लिए कांच के टाइट टिफिन का यूज भी कर सकते हैं, हालांकि, इस कंटेनर में आपको रोटियां ठंडी करके रखनी होंगी, क्योंकि अगर आप इसमें गरम रोटियां रखेंगे तो वह पसीज जाएंगी यानि रोटियां भाप से गीली हो जाएंगी और खाने लायक नहीं रहेंगी।
  • देखा जाएं तो रोटियों को रखने के लिए एक साफ सुथरा कपड़ा है सबसे बेहतर है। आप कपड़े को धो कर कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन फॉइल पेपर को एक बार यूज करके आप उसे फेंक देते हैं तो यह प्रकृति के लिए भी खतरनाक है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल