Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeInteresting Facts5 Notorious Women Criminals : दुनिया की वो 5 कुख्यात महिला अपराधी...

5 Notorious Women Criminals : दुनिया की वो 5 कुख्यात महिला अपराधी जिनके नाम से सहम जाते थे लोग, जुर्म की दुनिया में चलता था इनका सिक्का

spot_img
spot_img

5 Notorious Women Criminals : जब भी अपराध (Crime) या आतंकवाद की दुनिया की बात आती है, तो उसमें बड़े-बड़े अपराधियों, गैंगस्टर का नाम सामने आते है, लेकिन क्या आप जानते है कई महिलाओं ऐसी रही जिनका जुर्म की दुनिया में बोलबाला रहा। इनका खौफ लोगों के मन में इस कदर बसा रहा कि वे इनके नाम से थर-थर कांपते थे। आइए आज आपको ऐसी ही महिला अपराधियों (5 Notorious Women Criminals) के बारे में बताते है जो क्राइम में मर्दों से भी दो कदम आगे रही।

जानें उन पांच कुख्यात महिला अपराधियों के बारे में

बोनी पार्कर

1930 के दशक में अमेरिका में बोनी पार्कर (Bonny Parker) का नाम क्राइम की दुनिया का एक जाना माना नाम था। बोनी ने 1930 में क्लाइड बैरो से मुलाकात की उसके कुछ दिन बाद उसे चोरी के आरोप में जेल भेज दिया गया। इसके बाद वो हथियारों की तस्करी के आरोप में कुछ बंदूकों के साथ पकड़ी गई। 1932 में चोरी, स्मगलिंग और मर्डर की वारदातों में बोनी का नाम सामने आने लगा। बोनी ने टेक्सास, ओक्लाहोमा, न्यू मैक्सिको और मिसौरी के कई गैस स्टेशनों, छोटे शहरों के बैंकों और रेस्तरां को निशाना बनाकर उन्हें लूटा। बोनी पकड़ी जाती लेकिन अपनी चालाकी से फरार हो जाती। 1934 में तो उसने खुफिया एजेंसी एफबीआई को भी चकमा देते हुए टेक्सास की ईस्टहैम स्टेट जेल से पांच कैदियों को फरार करवा दिया। इतना ही नहीं इस कांड के दौरान उसने तीन पुलिस अधिकारियों की हत्या कर दी और डिस्ट्रिक्ट पुलिस चीफ को किडनैप कर लिया। आखिरकार बोनी और उसका गैंग लुइसियाना में पुलिस के हत्थे चढ़ा जब उसके एक दोस्त ने उसके ठिकाने की मुखबिरी की थी।

यह भी पढ़ें- Lady Gangsters Of India : भारत की वो 8 कुख्यात महिला अपराधी, जिनका जुर्म की दुनिया में रहा बोलबाला

वर्जीनिया हिल

वर्जीनिया हिल (Virginia Hill) अमेरिकी अंडरवर्ल्ड की एक कुख्यात महिला अपराधी में से एक थी, जो अपने हुस्न के जाल में बड़े-बड़े अपराधियों और रसूखदारों को फंसाकर अपना काम बड़ी आसानी से निकलवा लिया करती थी। इस शातिर महिला ने वेट्रेस और बार डांसर का काम करने के बाद ज्यादा कमाई के लिए देह व्यापार का काम करने लगी, इस दौरान उसकी मुलाकात उस दौर के बड़े क्रिमिनल बगसी सीगल (Bugsy Siegel) से हुई, फिर इसके बाद वर्जीनिया मनी लॉनडरिंग और स्पाय के तौर पर पूरी तरह बदमान हो चुकी थी, जिसके बाद उसने खुद ही अपनी जिंदगी से तंग आकर आत्महत्या कर ली थी।

गैंगस्टर सांद्रा

मेक्सिको की सबसे बड़ी ड्रग डीलर के रूप में गैंगस्टर सांद्रा (Gangster Sandra) के नाम की तूती बोलती थी, उसे ‘क्वीन ऑफ़ पेसेफिक’ के नाम से भी जाना जाता है। 11 अक्टूबर 1960 को पैदा हुई सांद्रा का ड्रग साम्राज्य इतना बड़ा था कि एक समय उसे मेक्सिको की सबसे अमीर औरत के रूप में भी जाना जाने लगा था। सांद्रा ने दो बार शादी की और उसके दोनों ही पति एक्स पुलिसमैन थे जो उसके साथ ड्रग डीलर बन गए। इन दोनों की ही हत्या हुई और इसका शक भी सांद्रा पर गहराया।

स्टेफनी

सन् 1857 में फ्रांस में जन्मी स्टेफनी (Stephanie St. Clair) जिसे मैडम के नाम से भी जाता था। सन् 1920 में अमेरिकन सिटी न्यूयॉर्क पहुंची, फिर उसने न्यूयॉर्क सिटी के हार्लेम इलाके को अपना बेस बनाया, वो पुलिस को उस जमाने में भी 50-50 हजार रुपये रिश्वत दे देती थी। उसकी शिकायत पर कई पुलिसवाले अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे थे, उस दौर में जो भी स्टेफनी का नाम सुनता वो सहम जाता था।

मेलिसा काल्डेरोन

मेलिसा काल्डेरोन (Melissa calderon) को फिलहाल दुनिया के सबसे बेरहम गैंगस्टर्स में से एक माना जाता है। उसे अंडरवर्ल्ड में ‘La China’ के नाम से जाना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मेलिसा अब तक 150 से ज्यादा लोगों को अपने हाथों से मौत के घाट उतार चुकी है। उसके गैंग में 300 से ज्यादा लोग हैं। 32 साल की मेलिसा फिलहाल ड्रग ट्रैफिकिंग और सुपारी किलिंग में मास्टर है। 20 सितंबर 2015 को मेक्सिकन पुलिस ने एंटी ड्रग मूवमेंट के तहत मेलिसा को गिरफ्तार कर लिया था और वो लंबे समय तक जेल में रही।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल