Wednesday, July 17, 2024
spot_img
spot_img
HomeInteresting FactsWorld Blood Donor Day 2024 : विश्व रक्तदाता दिवस आज, जानें इसका...

World Blood Donor Day 2024 : विश्व रक्तदाता दिवस आज, जानें इसका इतिहास और इस साल की थीम

spot_img
spot_img
spot_img

World Blood Donor Day 2024 : हर साल पूरे विश्व में 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया (World Blood Donor Day 2024) जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस दिन को रक्तदान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। साल 2004 में इस दिन की स्थापना इसलिए की गई थी, जिससे लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। आइए आज जानते है कि कैसे विश्व रक्तदाता दिवस मनाने की शुरुआत हुई, क्या है इस साल की थाम और इस दिन का इतिहास क्या है।

World Blood Donor Day 2024 : क्यों मनाया जाता है रक्तदान दिवस?

बता दें कि 14 जून को नोबल प्राइस विजेता कार्ल लैंडस्टेनर (Karl Landsteiner) का जन्मदिवस है. ये एक साइंटिस्ट थे, जिन्होंने ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम को खोजा था. ऐसे में इनके जन्म दिवस को विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donor Day 2024) के तौर पर मनाया जाता है। इनकी खोज से पहले यह ब्लड ट्रांसफ्यूजन बिना ग्रुप की जानकारी के किया जाता था. जब कार्ल लैंडस्टेनर नेइसकी खोज की तो उन्हें सन 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

इस साल की थीम क्या है?

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम – ” दान का जश्न मनाने के 20 वर्ष: रक्तदाताओं को धन्यवाद!”

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास (World Blood Donor Day History )

2005 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (WHO) ने पहली बार विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day 2024) मनाया था। यह कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती का भी प्रतीक है, जिन्हें एबीओ रक्त समूह प्रणाली की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। कार्ल लैंडस्टीनर को 1930 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार मिला। विश्व रक्त दाता दिवस भी डब्ल्यूएचओ द्वारा शुरू किए गए आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

रक्तदान का इतिहास उन्नीसवीं सदी की शुरुआत से शुरू होता है, जब पहली बार रक्तदान कम समझे जाने वाले विज्ञान और बहुत ही शुरुआती शोध का उपयोग करके किया गया था। 1940 में, रिचर्ड लोअर नामक एक वैज्ञानिक ने दो कुत्तों के बीच सफलतापूर्वक रक्त चढ़ाया, जिसका कोई खास बुरा प्रभाव नहीं पड़ा। इस सफलता ने आधुनिक रक्तदान तकनीकों को विकसित करना संभव बना दिया और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में रक्तदान को एक नियमित प्रक्रिया बना दिया।

वर्ष 2005 में विश्व स्वास्थ्य सभा ने सर्वसम्मति से 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस घोषित किया था। इस दिन की स्थापना सुरक्षित रक्तदान के महत्व पर जोर देने और स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए रक्त की स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए की गई थी। यह दिन दुनिया भर के समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में रक्तदाताओं द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है।

विश्व रक्तदाता दिवस 2024 : का महत्व (World Blood Donor Day Importance )

यह दिन आधान के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, यह अवैतनिक रक्त दाताओं के योगदान पर भी ध्यान केंद्रित करता है और रक्त दाता संगठनों, रक्तदान अभियानों और राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं में मदद करने वाले गैर सरकारी संगठनों का समर्थन करता है।

रक्तदान कौन कर सकता है? (Who can donate blood) ?

कोई भी जो आम तौर पर फिट और अच्छी तरह से रक्तदान कर सकता है, जब तक वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं

आप रक्तदान कर सकते हैं यदि:

17 और 65 . के बीच आयु वर्ग के हैं.
50 किलो और 158 किलो के बीच वजन.
उपयुक्त नसें हैं (जो आपके दान करने से पहले जांची जाएंगी).
सभी दाता पात्रता मानदंडों को पूरा करे.
आम तौर पर फिट और अच्छी तरह से हैं.
कौन रक्तदान नहीं कर सकता? (Who can’t donate blood)?
किसी ऐसे व्यक्ति से लिया गया रक्त जो दान करने के लिए अयोग्य है, न केवल दाता के लिए बुरा है, बल्कि रक्त दिए जाने वाले रोगी के स्वास्थ्य को भी खराब कर सकता है।

आप रक्तदान नहीं कर सकते यदि:

अधिकांश प्रकार के कैंसर हैं।
कुछ दिल की स्थिति है
1 जनवरी 1980 के बाद रक्त, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा या कोई अन्य रक्त उत्पाद प्राप्त किया है.
एचआईवी + का परीक्षण किया है.
एक अंग प्रत्यारोपण किया है.
एक हेपेटाइटिस बी या सी वाहक हैं.
शरीर-निर्माण और इंजेक्शन योग्य कमाना एजेंटों सहित गैर-निर्धारित दवाओं को इंजेक्शन दिया है। यदि ये डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए गए थे, तो भी आप दान करने में सक्षम हो सकते हैं.

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल