Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeSwad ka ZaikaTaco Samosa Recipe : मानसून का मजा डबल कर देंगे ये मजेदार...

Taco Samosa Recipe : मानसून का मजा डबल कर देंगे ये मजेदार टैको समोसे, जानिए रेसिपी

spot_img
spot_img

Taco Samosa Recipe : मानसून ने दस्तक दे दी है, ऐसे में लोगों को गरमा-गरम पकौड़े, समोसे ऐसी कई डिश खाने का मन करता है। लोकिन आज हम आपके लिए समोसे की एक मजेदार और अलग रेसिपी लेकर आए है। जो खाने में चटपटा और काफी टेस्टी है। जिसे आप झटपट बनाकर तैयार कर सकते है। समोसे की इस रेसिपी का नाम है टैको समोसा। इस समोसे को शाम की चाय या सुबह के नाश्ते में बनाकर गरमा गरम सबको सर्व करें। तो चलिए जानते है इस टैको समोसे (Taco Samosa Recipe) की रेसिपी।

सामग्री

मैदा – 200 ग्राम
सूजी – 50 ग्राम
हल्दी पाउडर – आधा चम्मच
अजवायन -आधा टीस्पून
गुनगुना पानी – जरूरत के हिसाब से
नमक – स्वादानुसार
तेल – फ्राई करने के लिए
भरावन के लिए सामग्री
आलू – चार मीडियम साइज के उबले हुए
मटर – उबले हुए आधी कटोरी
अमचूर पाउडर – एक चम्मच
अदरक – एक चम्मच कद्दूकस कर ले
हल्दी पाउडर – आधा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल दो चम्मच

विधि

टैको समोसा (Taco Samosa Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूंध कर तैयार कर लें। इसके लिए एक बाउल में मैदा, सूजी, अजवाइन, हल्दी पाउडर और तीन चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए इसका डो बनाकर तैयार कर लें।आटे को हमें थोड़ा सख्त ही गूंधना है अच्छे से मसल-मसल कर इसका एक डो बना ले। और फिर दस मिनट के लिए इसे सेट होने के लिए रख दें।

अब भरावन के लिए उबले आलू को मैश कर लें। गैस पर पैन गर्म होने के लिए रख दें। फिर इसमें दो से तीन चम्मच तेल डाल दें और ऊपर से राई डाल दें। जब राई चटकने लगे तो उसमें सौंफ, हींग, ज़ीरा, हल्दी पाउडर और अदरक डालकर इसको चलाते हुए मिक्स कर लें। इसे एक से दो मिनट तक भून लें दो मिनट बाद इसमें उबले हुए आलू, उबली हुई मटर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

एक मिनट बाद अमचूर पाउडर और नमक डालकर चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। चार से पांच मिनट तक आलू को अच्छी तरह से भून लें। जब आलू अच्छे से भून जाए तो फिर आलू को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।अब हमारा आटा भी अच्छे से सेट हो चुका है आटे को थोड़ा सा मसलते हुए इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें। इसी तरह से सारे आटे की लोई बनाकर रख लें।फिर बेलन की मदद से बिल्कुल बारीक- बारीक बेल लें और फिर एक कटोरी की मदद से गोलाकार में काट लें। और एक कांटे की मदद से इसमें आर-पार छेद कर दें।

कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जो हमने आटे से छोटी- छोटी रोटी बेली है उसको मोड़कर तेल में डाल दें। और 2 मिनट बाद इसको पलट दे और फिर इसके बीच में पलटे को लगा दें।ताकि अंदर से भी ये अच्छे से सिक जाए दोनों तरफ से कुरकुरा होने व हल्का सुनहरा होने पर टैको को कड़ाई से निकाल लें और बाकि के सभी टैको भी इसी तरह से तलकर निकाल लें।अब हमारे सभी टैको फ्राई हो गये है अब एक-एक करके इनके अन्दर आलू का मसाला भर लें, लीजिये गरमागर्म बनकर तैयार है हमारा टैको समोसा।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल