Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeDharmaHolika Dahan Ashes : होलिका की राख से करें ये काम, मां...

Holika Dahan Ashes : होलिका की राख से करें ये काम, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा घर की नकारात्मकता भी होती है दूर

spot_img
spot_img

Holika Dahan Ashes : पूरे देश में रंगो के त्योहार होली के पर्व की धूम है, हर कोई इसकी तैयारियों में लगा हुआ है। वहीं होली के ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। हिन्‍दू धर्म में मान्‍यता है कि होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि होलिका की राख का भी अपना ही एक विशेष महत्‍व है। आचार्य पंडित अमित कुमार पाण्डेय बताते है कि होलिका की राख से कुछ खास उपाय करने पर भाग्य चमक उठता है, इससे घर में रखने से सभी नकारात्‍मक ऊर्जाओं का खात्मा होता है। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते है पंडित जी से जानते है होलिका की राख से जुड़े अन्य उपाय के बारे में….

जानें होलिका दहन की राख से जुड़े ये उपाय

घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर भगाती है

अगर किसी परिवार को बुरी शक्तियों से बचाना है तो ऐसे में होलिका दहन की राख बड़े काम आ सकती है। होलिका दहन के अगले दिन सुबह ये राख घर ले आए। इसमें नमक और राई मिलाकर घर में गुप्त स्थान पर रख लें। किसी को नजर दोष हो उसके सिर से 7 बार ये राख उतार कर चौराहे पर फेंक दें। टोने टोटके का असर खत्म हो जाएगा।

परिवार के सदस्‍यों में तालमेल बनाए रखती है

घर की सुख-शांति भंग हो गई है, परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव है तो होलिका दहन के अगले दिन प्रात: काल थोड़ी सी राख को घर के हर कोने में छिड़क दें. ये उपाय सुबह ही करें, कोई देख न पाए. मान्यता है इससे गृहक्लेश दूर होते है. आपसी सामंजस बना रहता है। होलिका दहन की राख घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को नष्‍ट कर शांति बनाए रखती है।

घर की आर्थिक स्थिति सुधरती है

वहीं, यदि कोई आर्थिक तंगी से परेशान हैं ऐसे में होलिका की राख को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें। मां लक्ष्‍मी की कृपा बनेगी और घर से आर्थिक तंगी का निवारण होगा. इसके अलावा छोटी सी पोटली बनाकर अपने पर्स में भी रख सकते हैं. मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति बेहतर होती है।

व्यापार-नौकरी में आ रही बाधा होगी दूर

राहु- केतु की पीड़ा से परेशान हैं या फिर शनि की महादशा के कारण काम बिगड़ रहे हैं तो एक मुठ्‌ठी होलिका की राख को शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है। व्यापार-नौकरी में आ रही बाधा का नाश होता है।

बिमारियों से मिलेगा छुटकारा

वहीं घर में जो लोग आए दिन बीमार रहते हैं वह माह तक यानी अगली पूर्णिमा तक रोजाना माथे पर होलिका की राख का टीका लगाएं. इससे जल्द असर दिखना शुरू हो जाएगा।

नवग्रहों का दुष्प्रभाव होगा दूर

नवग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए होलिका की इस राख को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करना चाहिए। इससे मानसिक, आर्थिक, शारीरिक तौर पर फायदा होता है।

आचार्य पं. अमित कुमार पाण्डेय

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल