Sunday, December 15, 2024
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Trai ने बनाया ये प्लान, अब Fake Call पर लगेगी लगाम, आप खुद ही देख सकेंगे Caller की कुंडली!

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Spam Call : अक्सर लोगों के नंबर पर फेक कॅाल आते है, जिस कारण बहुत से लोग ऐसे है जो फ्रॅाड का शिकार भी हो जाते है। लेकिन इस समस्या को खत्म करने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) नई पॉलिसी लेकर आई है, जिससे इस Spam Call पर लगाम लगाया जा सकेगा और लोग इस धोखाधड़ी से बच सकेंगे। साथ ही आपके पास कॉलर की पूरी जानकारी होगी। आइए जानते है इसके बारे में क्या है ये पॅालिसी और कैसे काम केरगी।

टेलिकॉम कंपनियों को आदेश जारी

जैसा कि आप सभी जानते है कि ट्राई (Trai) समय-समय पर अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए नए नियम लेकर आती रहती है, जिससे उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा सुविधा मिल सकें। पिछले कई महीनों से देशभर में अलग-अलग जगहों से लोगों को फर्जी नंबर से कॉल करने और उनके साथ धोखाधड़ी करने की शिकायत सामने आ रही है। इस समस्या को खत्म करने के लिए ट्राई (Trai) ने टेलिकॉम कंपनियों को एक आदेश जारी कर दिया है। जिसके तहत ट्राई नई पॉलिसी लेकर आई है, जो ब्लॉकचेन तकनीक का इस्‍तेमाल कर स्पैम कॉल पर लगाम लगाएगी।

कस्टमर को ये सुविधाएं मिलेगी

ट्राई (Trai) 27 दिसंबर तक सभी टेलिकॉम कंपनियों और लोगों से सुझाव मांगे गए हैं। 10 जनवरी, 2023 तक उन सुझावों पर विचार किया जाएगा। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन ने 21 मार्च, 2022 तक ट्राई से इस विषय को लेकर फ्रेमवर्क तैयार करने को कहा था। नए नियम लागू होने के बाद फर्जी कॉल, स्पैम से लोग बच पाएंगे। साथ ही इसके जरिए कस्‍टमर के पास कॉलर की पूरी जानकारी होगी और वो आसानी से तय कर सकेगा कि उसे इस कॉल को उठाना है या नहीं।

ट्राई ने बनाई ज्वाइंट कमेटी

ट्राई ने रेगुलेटर्स की ज्वाइंट कमेटी बनाई है, जिसमें आरबीआई, सेबी, उपभोक्ता मामले विभाग के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। हाल ही में इस कमेटी की बैठक 10 नवंबर को हुई थी, जिसमें DoT और MHA के ऑफिसर उपस्थित थे। इस बैठक में भी इस समस्या को रोकने के लिए चर्चा हुई थी, इसके लिए ट्राई जागरूकता अभियान चला रहा है।

इस तरह Fake Call पर लगेगी रोक

  • स्‍पैम कॉल को रोकने के लिए DLT(Distributed Ledger Technology) तकनीक का इस्‍तेमाल किया जाएगा।
  • सभी टेलीमार्केटिंग और प्रमोशन कॉल का DLT रजिस्टर तैयार किया जाएगा।
  • मैसेज भेजने के लिए कस्टमर से परमिशन लेनी होगी सभी टेलीकॉम सेवा प्रदाता इसके लिए तैयार ग्राहकों के मन मुताबिक ही मैसेज भेजे जा सकेंगे।
  • यानी आप किस दिन और किस समय पर मैसेज रिसीव करना चाहते हैं, इसका पूरा कंट्रोल आपके पास होगा।मैसेज भेजने का फॉर्मेट भी तय होगा।

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