Saturday, June 22, 2024
spot_img
spot_img
HomeNationalUP Monsoon Updates : यूपी में जल्द होगी झमाझम बारिश! गर्मी से...

UP Monsoon Updates : यूपी में जल्द होगी झमाझम बारिश! गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने बताया मानसून कब दे रहा दस्तक

spot_img
spot_img
spot_img

UP Monsoon Updates: उत्तर प्रदेश में लगातार प्रचंड गर्मी व लू का सितम जारी है. आसमान से बरसती आग ने लोगों को बेहाल कर रखा है. पूरे प्रदेश में तापमान का लगातार बढ़ रहा है. वहीं कल यूपी में भयंकर लू की स्थिति बनी रही. उत्तर प्रदेश, दिल्ली के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. कल प्रयागराज में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बेचैन कर देने वाली गर्मी व उमस से बचने के लिए लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने अच्छी खबर सुनाई है कि यूपी (UP Monsoon Updates) में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है.

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अब केरल से देश के अन्य राज्यों की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रहा है. उत्तरी अरब के अधिक हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 2 दिनों के दौरान समुद्र, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्से और महाराष्ट्र के कुछ और हिस्से में मानसून दस्तक दे सकता है.

यूपी में कब मानसून देगा दस्तक?

दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 10 जून, 2024 को उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. इसके बाद अन्य राज्यों से होते हुए 18 से 20 जून के बीच मानसून की उत्तर प्रदेश में एंट्री की संभावना जताई जा रहा है. एक चक्रवाती परिसंचरण निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर असम और उसके आसपास के क्षेत्र पर स्थित है और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ उत्तर-पश्चिम बिहार से नागालैंड तक फैला हुआ है. निचले क्षोभमंडल स्तर पर बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज दक्षिण-पश्चिमी/दक्षिणी हवाएं चल रही हैं.

यूपी में इस तारीख से होगी बारिश?

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 20 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश से मानसून एंट्री करेगा. इस दौरान गोरखपुर, देवरिया, इलाहाबाद और वाराणसी में कई जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है. इसके बाद 25 जून के आसपास मानसून दक्षिण-पश्चिमी यूपी की और बढ़ेगा इस दौरान बरेली, बदायूं, इटावा और हरदोई और आसपास के इलाकों में बारिश होने के आसार जताए जा रहे है. वहीं नोएडा-गाजियाबाद में 30 जून के आसपास बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मानसून 24 से 25 जून के आसपास राजधानी लखनऊ में आ सकता है, जिसके बाद यहां अच्छी बारिश हो सकती है.

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल