Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeNationalRam Mandir Ayodhya : बंगाल की लाइट्स से जगमग होगी अयोध्या नगरी,...

Ram Mandir Ayodhya : बंगाल की लाइट्स से जगमग होगी अयोध्या नगरी, सजावट के लिए कारीगरों को मिला 2 करोड़ का ठेका

spot_img
spot_img

Ram Mandir Ayodhya : अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलाला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, जिसे लेकर पूरे देश में उत्सव का मौहाल है। राम मंदिर का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करने वाले हैं। इस मौके पर उपस्थित रहने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। ऐसे में पूरे अयोध्या नगरी को फूलों के साथ-साथ रोशनी से भी सजाने की तैयारियां चल रही हैं। इसी क्रम में अयोध्या नगरी और राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) को पश्चिम बंगाल के कारीगरों को रोशनी से जगमगाने की जिम्मदारी दी गई हैं, जिसके लिए उन्हें 2 करोड़ रूपए का ठेका दिया गया है।

लाइटिंग का काम करेंगे चंदननगर के कारीगर

राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह को रोशनी से सजाने की जिम्मेदारी पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के चंदननगर के कलाकारों को मिली है। बता दें कि, इससे पहले दिवाली के समय भी अयोध्या में रोशनी की सजावट का काम चंदननगर के कारीगरों को ही दिया गया था।

150 कारीगर अयोध्या के लिए रवाना

मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या में रोशनी की सजावट करने के लिए चंदननगर से करीब 150 कारीगर अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं। बताया जाता है कि रोशनी की सजावट के लिए चंदननगर के कारीगरों को करीब 2 करोड़ रूपए का ठेका दिया गया है।

Also Read- 5 शिखरों वाले दुनिया के एकमात्र मंदिर में विराजेंगे रामलला

चंदननगर की लाइटिंग पूरे देश में फेमस

चंदननगर की लाइटिंग और लाइट की कारीगरी पूरे देश में प्रसिद्ध हैं। खासतौर पर दुर्गा पूजा और जगद्धात्री पूजा के समय कोलकाता व चंदननगर में होने वाली लाइटिंग देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

20 जनवरी तक पूरा हो जाएगा लाइटिंग का काम

राम मंदिर, मंदिर का प्रवेश द्वार और अयोध्या को सजाने का काम पश्चिम बंगाल के चंदननगर के कारीगर करने वाले हैं। हुगली से करीब 150 कारीगरों को अयोध्या भेजा गया है। फिरोजाबाद से अयोध्या तक के रास्ते को लाइट्स और गेट से सजाया जाएगा। बताया जाता है कि लाइटिंग का काम 20 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा।

राम मंदिर जाने वाले रास्ते में कुल 300 गेट तैयार किये जाएंगे, इसके लिए लोहे के आधार पर विशेष प्रकार की एलईडी लाइट्स की स्ट्रिप लगाकर उन्हें सजाया जाएगा ताकि मौसम की मार का इनपर ज्यादा असर न हो और ये जल्दी खराब भी न हो।

Also Read : Ayodhya Ram Mandir Special : काशी की बेटियों ने तैयार किया गंगा की मिट्टी से विशाल दीपक, जाएगा अयोध्या

कुछ लाइट्स को चंदननगर से तैयार करके ले जाया जा रहा है। वहीं कुछ काम बाकी रह गया है जिन्हें अयोध्या में पूरा किया जाएगा। लाइटिंग के जरिए ही भगवान राम, लक्ष्मण, माता सीता और हनुमान की छवि तैयार की जाएगी।

1 साल जलेगी लाइट्स

बताया जाता है कि राम मंदिर के उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir) के समय लगने वाली लाइट्स को अगले 1 साल तक जलाया जाएगा। लाइट्स का काम करने वाले चंदननगर के एक कारीगर ने बताया कि अयोध्या के लिए कारीगरों का समूह पिछले शनिवार को ही रवाना हो चुका है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल