Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeLife StyleHealthसर्दियों में बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, इस तरह करें...

सर्दियों में बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, इस तरह करें बचाव

spot_img
spot_img

Heart Attack : सर्दियों के मौ में हार्ट अटैक का खतरा अन्य सीजन की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसका कारण घटा हुआ तापमान होता है। शायद आपको पता नहीं होगा कि तापमान कम होने की वजह से हमारे हार्ट की धमनियां सिकुड़ जाती हैं और ब्लड की सप्लाई प्रभावित समहोती है। अगर ज्यादा सर्दी में रहा जाए तो इससे हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ सकती है। आइए जानते है सर्दियों में हार्ट अटैक (Heart Attack) से कैसे बचा जाए…

ठंड के कारण शरीर का टैम्प्रेचर डाउन ना हो इसके लिए हार्ट तेजी से पंप करता है, जिससे शरीर के अंतर ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है, लेकिन सर्दी की वजह से आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं, जिससे ब्लड उतनी तेजी से प्रवाहित नहीं हो पाता जितनी जरूरत होती है. यानी पूरी बॉडी में उस फ्लो को मेंटेन रखते हुए नहीं पहुंचता, जितनी तेजी से हार्ट पंप कर रहा होता है। इस कारण सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा और केस दोनों ही कई गुना बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Health Tips : सावधान! अगर आप भी रात में सोने से पहले पीते है दूध, तो कहीं फायदे की जगह ये आपको न पहुंचा दें नुकसान

वहीं जिन लोगों को पहले से शुगर और ब्लड प्रेशर या कोलेस्ट्रोल संबंधी बीमारियां होती हैं, वे सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक के हाई रिस्क पर होते हैं। यानी इन लोगों को ठंड के मौसम में हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे अधिक होता है। हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रोल, ये ऐसी समस्याएं हैं जिनकी जांच किए बिना प्राइमरी स्टेज पर इनके बारे में कुछ पता नहीं चल पाता है, इसलिए आज की लाइफस्टाइल के हिसाब से 30 के बाद ही हर किसी को महीने में कम से कम एक बार अपना बीपी जरूर चेक कराना चाहिए।

जानें हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव

सुबह या रात को न निकलें बाहर

कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार सर्दियों में सुबह और रात के टाइम टेंपरेचर सबसे कम होता हैय़ इस वक्त लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। कम तापमान में बाहर रहने से हार्ट पर बुरा असर पड़ता है। अगर जरूरी काम से बाहर जाना पड़े तो गर्म कपड़े पहनें और खुद को अच्छी तरह कवर कर लें।

डाइट का रखें ध्यान

सर्दियों में आपको खानपान और अपनी लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना चाहिए और ठंडी चीजों को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। ऐसे में आप फल-सब्जियां और सौंठ, हरी इलाइची, काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। जो लोग हार्ट डिजीज की दवा लेते हैं, उन्हें समय से अपनी दवाई लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- White Spots On Nails : नाखून पर सफेद निशान को न करें नजरअंदाज, ये देते है कई बीमारियों का संकेत

बॉडी को रखें गर्म

सर्दियों के मौसम में अपनी बॉडी को गर्म रखेने की कोशिश करें। अगर आप अपनी बॉडी को गर्म रखेंगे तो हार्ट अटैक से बचाव करना आसान हो जाएगा। अगर आपकी बॉडी गर्म रहेगी तो हार्ट हेल्दी रहेगा और कोई परेशानी नहीं होगी।

करें ब्रिस्क वॉक

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रिस्क वॉक को बेहद फायदेमंद माना गया है। इसके लिए आप सर्दियों में भी 40 मिनट में 4 किलोमीटर वॉक करेंगे तो इससे आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होगी और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाएगा। वहीं सुबह जल्दी वॅाक पर जाने की बजाए ऐसे मौसम में आप 8 बजे के बाद टहलने जाए।

सप्लीमेंट्स न लें

कुछ लोग सर्दियों में जिम करने के दौरान अच्छी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी भी मौसम में सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।

जानें हार्ट अटैक से बचने के अन्य उपाय

सुबह झटके के साथ बिस्तर से ना उठें. सबसे पहले लेफ्ट हैंड साइड (उल्टे हाथ की तरफ) करवट लें. फिर उठकर कुछ मिनट बेड पर बैठें और फिर आराम से बिस्तर से उतरें.
सुबह उठकर गुनगुना पानी पीकर दिन की शुरुआत करें.
योग और वॉक जरूर करें. सर्दी में ऐसा ना करना हार्ट को खासतौर पर कमजोर बनाता है.
ताजा खाना ही खाएं और फ्रिज से निकालकर तुरंत किसी चीज का सेवन ना करें.
शरीर का तपमान मेंटेन रखने के लिए कान और पैर के पंजे ढंककर रहें.

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल