Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeInteresting FactsWhat Is Blue Book : जानिए क्या है Blue Book, जिससे बनाई...

What Is Blue Book : जानिए क्या है Blue Book, जिससे बनाई जाती है राष्ट्रपति के सुरक्षा की रुपरेखा

spot_img
spot_img

Blue Book : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आगामी 13 फरवरी को वाराणसी आ रही हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने चाक चौबंद व्यवस्था की है। एडिशनल सीपी संतोष सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा का एक मानक है। ब्लू बुक (Blue Book) के अनुसार उनकी सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो कई बार वीवीआईपी लोगों को लेकर ब्लू बुक का जिक्र सुनते होंगे, लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें शायद ही पता है कि ये होता क्या है, किस तरह से ये राष्ट्रपति से लेकर पीएम तक की सुरक्षा करता है। तो चलिए फिर जानते है आखिर क्या है ये ब्लू बुक…

क्या होती है Blue Book?

दरअसल, ब्लू बुक ((Blue Book) एक तरह से गाइडलाइन का समूह है, जिसमें किसी भी वीवीआईपी की सुरक्षा को लेकर फॉलो किए जाने वाले नियमों की जानकारी लिखी होती है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी के पास है और एसपीजी की ब्लू बुक के हिसाब से ही पीएम सिक्योरिटी का ख्याल रखा जाता हैय़ ठीक उसी तरह राष्ट्रपति की सुरक्षा में भी इसी बुक का इस्तेमाल होता है, इस बुक में पीएम-राष्ट्रपति की सिक्योरिटी में फॉलो की जाने वाली गाइडलाइन की पूरी जानकारी लिखी होती है और उसके हिसाब से ही प्रोटोकॉल तय की जाती है।

जैसे मान लीजिए राष्ट्रपति-पीएम कहीं जनसभा में जा रहे हैं तो वहां की सुरक्षा व्यवस्था कैसे होगी, अगर वो सड़क मार्ग से जा रहे हैं तो उनकी रूट की व्यवस्था कैसे होगी, अगर हवाई मार्ग से जा रहे हैं तो किन नियमों का पालन किया जाएगा, इसके अलावा किसी बिल्डिंग में जा रहे हैं तो वहां सुरक्षा कैसे होगी, इन सभी बातों की जानकारी इस बुक लिखी गई है। इसके अलावा बुक में सुरक्षा जवानों की संख्या और अन्य प्रोटोकॉल की जानकारी भी लिखी होती है, इसलिए यह वो बुक है, जिसमें वीवीआईपी सुरक्षा से जुड़ी हर एक बात लिखी होती है।

बता दें कि सिर्फ एसपीजी को ही नहीं, बल्कि स्टेट पुलिस को भी इसके हिसाब से व्यवस्था करनी होती है और गाइडलाइन के हिसाब से पीएम का कार्यक्रम तय किया जाता है।

एक येलो बुक भी होती है

बता दें कि ब्लू बुक के अलवा एक येलो बुक भी होती है, जिसमें वीआईपी लोगों की सुरक्षा को लेकर जानकारी होती है। जैसे सांसदों और मंत्रियों को किस तरह से सुरक्षा दी जाएगी और उनकी सिक्योरिटी में क्या इंतजाम किए जाएंगे, इसकी जानकारी येलो बुक में होती है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल