Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeInteresting FactsNew Year 2024 : कहीं पुराने प्लेट तोड़कर, तो कहीं नया Underwear...

New Year 2024 : कहीं पुराने प्लेट तोड़कर, तो कहीं नया Underwear पहनकर, इन देशों में अनोखे तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है न्यू ईयर

spot_img
spot_img

Unique Traditions Of New Year Celebration : बस चार दिनों बाद नए साल (New Year 2024) का वेलकम होगा और 2023 सभी को अलविदा कह जाएगा। पूरी दुनिया में लोग नए साल को अपने स्टाइल में सेलिब्रेट करते है, कोई पार्टी करता है, तो कोई मंदिर जाता है, तो कोई सैर-सपाटे करने जाता है। हर कोई अपने अंदाज में नए साल का स्वागत करता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे, जहां बड़े ही अजीबों-गरीब तरीके से लोग न्यू ईयर सेलिब्रेट करते है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे, तो चलिए जानते है कहां कैसे न्यू ईयर (New Year 2024) सेलिब्रेट किया जातै है…

New Year 2024 : जानें कहां कैसे सेलिब्रेट होता है नया साल

डेनमार्क – Denmark

डेनमार्क में लोग दोस्तों और फैमिली के दरवाजे पर पुराने प्लेट और गिलास फेंक कर नया साल (New Year 2024) विश करते हैं। उनका मानना है कि इस तरह से बुरी आत्माएं गायब हो जाती हैं। यह भी माना जाता है कि आपके दरवाजे पर जितने टूटे हुए बरतन जमा होंगे, आप उतने ही बेहतर बनेगे। ये लोग आधी रात में कुर्सियों पर खड़े होकर साथ में उस पर से कूद भी जाते हैं। इसके पीछे भी यही मान्यता है कि इससे गुड लक हासिल होता है।

यह भी पढ़ें-दुनिया की अनोखी जगह जहां मौत के बाद भी चलती है जिंदगी, मुर्दे भी होते हैं हर आयोजन में शामिल

स्पेन (Spain)

स्पेन में न्यू ईयर की आधी रात हर स्ट्रोक पर 12 अंगूर खाने की ट्रेडिशन है। यहां के मैड्रिड, बार्सेलोना जैसे बड़े शहरों में लोग मेन स्क्वायर पर इकट्ठा होकर साथ में अपने अंगूर खाते हैं। यहां हर अंगूर का मतलब आने वाले साल के एक महीने गुड लक से जुड़ा है।

यूनाइटेड स्टेट्स – United States

अमेरिका में भी बड़े ही यूनिक तरीके से नया साल सेलिब्रेट करते है। यहां लोग अपने अपने टीवी के सामने बैठ जाता है, जिससे वे हर साल आधी रात को बॉल ड्रॉप देख सकें। कई तो इस जमा देने वाली ठंड में टाइम्स स्क्वायर की सड़क पर पहुंच जाते है, जिससे इस नजारे को देख सकें। टाइम्स के नए हेडक्वार्टर में बॉल ड्रॉप को देखने की यह आदत न्यू ईयर सेलिब्रेशन की सबसे पॉपुलर ट्रेडिशन में से एक है।

यह भी पढ़ें-अजब-गजब परंपरा : यहां शादी से पहले दूल्हे के दोस्त की बनवाई जाती है दाढ़ी, जानिए इस अनोखी रस्म के बारे में

फ़िलीपींस (Philippines)

फ़िलीपींस में न्यू ईयर पर चारों ओर गोल शेप की चीजें देखने को मिलेगी। ये सिक्के का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिसका मतलब आने वाले साल में सुख और समृद्धि से जुड़ा होता है। कई परिवार अपने डाइनिंग टेबल पर खूब सारे फल सजा कर रखते हैं और कुछ आधी रात में 12 फल खाते हैं। इसमें सबसे आम अंगूर खाना शामिल है। फ़िलीपींस के कई लोग गुड लक के लिए पोल्का डॉट्स वाले ड्रेसेज भी पहनते हैं।

कोलंबिया – Colombia

कोलंबिया में नए साल पर लोग अपने घरों में अगुएरो ट्रेडिशन का पालन करते है। इस ट्रेडिशन का मतलब है फैमिली के हर सदस्य के बेड के नीचे तीन आलू रखे जाते हैं। पहला आलू छीला हुआ, दूसरा बिना छीला हुआ और तीसरा आधा छीला हुआ होता है। आधी रात को हर व्यक्ति आंखें बंद करके एक आलू निकालता है। वह जिस तरह का आलू बाहर निकालता है, उससे यह पता चलता है कि आने वाला साल अच्छी किस्मत, आर्थिक संघर्ष या दोनों का मिश्रण लेकर आने वाला है।

ब्राजील – Brazil

ब्राजील में नए साल के सेलिब्रेशन के लिए लोग बहुत ही यूनिक काम करते हैं। जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे, यहां के लोगों का मानना है कि न्यू ईयर ईव पर स्पेशल अन्डरवेयर पहनने से आने वाले साल में किस्मत अच्छी रहती है। पॉपुलर कलर रेड है, इसके बारे में माना जाता है कि यदि रेड कलर का अन्डरवेयर पहना गया तो यह प्यार का सूचक है। यदि यलो कलर का अन्डरवेयर पहना गया, तो यह पैसे का द्योतक है।

फ़िनलैंड – Finland

फ़िनलैंड में लोग आने वाले साल के बारे में अनुमान लगाते हैं। इसके लिए वे पिघले हुए टिन को पानी में डुबो देते हैं और मेटल के हार्ड होने के बाद मेटल के लिए हुए आकार को गेस करते हैं। यदि मेटल हार्ट या रिंग का शेप लेता है, तो इसका मतलब शादी से जुड़ा है। यदि सूअर जैसा आकार होता है, तो इसे खूब सारे फूड से जोड़ कर देखा जाता है। यदि मेटल जहाज का आकार लेता है, तो इसे ट्रैवल से कनेक्ट कर देखा जाता है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल