Tuesday, May 28, 2024
spot_img
HomeNationalY20 Summit : पीएम मोदी का आभारी हूं, उन्होंने Y20 समिट के...

Y20 Summit : पीएम मोदी का आभारी हूं, उन्होंने Y20 समिट के आयोजन का अवसर यूपी को दिया- CM Yogi

spot_img
spot_img

Y20 Summit : सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने वाराणसी में 17-20 अगस्त तक होने वाले चार दिवसीय Y20 Summit का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में उद्घाटन किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री व वाराणसी के सांसद व नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिन्होंने जी-20 समिट से जुड़े कई समिट के आयोजन का अवसर यूपी को दिया। इसमें वाई-20 का मुख्य समिट वाराणसी में आयोजित हो रहा है। सीएम ने उम्मीद जताई कि वाई-20 का यह समिट दुनिया भर के युवाओं के लिए नई प्रेरणा का संदेश देकर जाएगा।

Y20 Summit : यह आयोजन पूरे आयोजन की प्रासंगकिता को बढ़ाता है- CM Yogi

सीएम योगी ने कहा कि जी-20 के अंदर वाई-20 (Y20 Summit) का यह आयोजन पूरे आयोजन की प्रासंगकिता को बढ़ाता है। यह सम्मेलन इस वैचारिक यात्रा की परिणीति का प्रतीक है, जो दुनिया के सभी कोनों से आए युवाओं के सामूहिक प्रयास से प्रारंभ की गई है। जी-20 की थीम वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यह भारत की उस प्राचीन व्यवस्था को प्रस्तुत करता है, जिसने हजारों वर्ष पहले दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम् का संदेश दिया था यानी परिवार को पूरी दुनिया मानने वाली व्यवस्था। यह मेरा, यह तेरा संकुचित लोगों की सोच है। उच्च चरित्र वाले लोग समस्त संसार को ही परिवार मानते हैं।

युवा आने वाले समय के नीति-नियंता है- CM yogi

उन्होंने आगे कहा कि हमें गर्व है कि भारत ने सदैव उदार भावनाओं का प्रतिनिधित्व किया है और जी-20 का यह समिट इस बात का उदाहरण भी है। हमारे युवा आने वाले समय के नीति-नियंता है, इसलिए विश्व मानवता के बेहतर भविष्य के लिए वर्तमान में की जा रही उनकी भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Y20 Summit दुनिया भर के युवाओं के लिए एक नई प्रेरणा का संदेश देगा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- आज का युवा केवल युवा नहीं बल्कि आज का नेता है और कल का निर्माता है। वाई20 समिट (Y20 Summit) में जो भी चर्चाएं होंगी वह दुनिया के सामने युवाओं को उनकी सकारात्मक ऊर्जा के साथ जोड़ते हुए उनके प्रतिभा का अवसर प्रदान करेगी। युवा शक्ति की प्रतिभा का सम्मान करते हुए आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। वाई20 का आयोजन देश ही नहीं, दुनिया भर के युवाओं के लिए एक नई प्रेरणा का संदेश देगा।

दुनिया की सबसे बड़ी युवा शक्ति भारत के पास है- अनुराग ठाकुर

सीएम योगी के साथ इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी युवा शक्ति भारत के पास है। यह युवा शक्ति ही हमारी राष्ट्र शक्ति है। युवा शक्ति ही भारत को दुनिया के सबसे पहले तीन देशों में लाकर खड़ा कर देगी। इसका मुझे पूरा विश्वास है।

INDIA’ गठबंधन पर कंसा तंज

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मणिपुर घटना का भी जिक्र किया। बोले- शांति के लिए युवाओं से लगातार अपील की जा रही है। वहीं ‘INDIA’ गठबंधन पर भी तंज कसते हुए कहा- INDIA नहीं घमंडिया गठबंधन है ये,जनता जवाब दे देगी। घमंडिया गठबंधन की बैठक में केवल घमंड ही देखने को मिलेगा।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल