कोलकाता। अल्कोहल प्रेमियों तक समय पर उनके मनपसंद ब्रांड पहुंचाने वाली कंपनी बूजी (Boozie) को “द फेसबुक एंड अमेजन ऑफ द लिकर वर्ल्ड (The Facebook And Amazon Of The Killer World) कहा जाता है। बूजी के संस्थापक विवेकानंद बालीजेपल्ली का कहना है, हाल ही में बूजी (Boozie) ने कोलकाता (Kolkata) में ग्राहकों तक तेजी से शराब (Alcohol) पहुंचाने के वादे को पूरा करते हुए धमाकेदार व्यापार (Trade) की शुरुआत की है। इतने कम समय में किसी स्टार्ट-अप कंपनी के पहले दौर में हीं 100 करोड़ से ऊपर के सीड वैल्यूएशन को छूना किसी आचार्य की बात से कम नहीं होती, वहां बूजी (Boozie) स्टार्टअप कंपनी ने काफी कम समय में 150 करोड़ रुपए के सीड वैल्यूएशन को पार कर लिया है।
उन्होंने आगे कहा कि हमारे इस वादे को पूरा करने के पीछे बड़ी संख्या में अपनी जिम्मेदारी संभाले हमारे डिलीवरी पार्टनर की भूमिका बड़ी अहम है, जो दिन भर हल्के ऑरेंज जर्सी में कोलकाता की सड़कों पर घूमते हुए देखे जा रहे हैं। ग्राहकों के बीच हमारी लगातार बढ़ती लोकप्रियता के कारण हीं यह संभव हो पाया है। इसके पीछे हमारे सफल व्यवसायिक दृष्टिकोण और अत्याधुनिक कॉमर्स टू प्रोडक्ट की रणनीति का यह संभव हो पाया है।
विवेकानंद बालीजेपल्ली ने आगे कहा कि कंपनी द्वारा ग्राहकों से किए गए “10 मिनट में डिलीवरी” के वादे को समय पर पूरा करने के लिए हमें अपने उपभोक्ताओं से काफी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, और अब हम उनकी पसंद बन चुके हैं। अल्कोहल प्रेमियों तक समय पर उनके मनपसंद ब्रांड पहुंचाने के लिए एक समग्र मंच बनाने की मेरी दृष्टि को निवेशकों की भी हमे पूरी स्वीकृति मिली। कुछ ही समय में 150 करोड़ सीड वैल्यूएशन को पार करना किसी कंपनी के लिए किसी बड़े आश्चर्य के सच होने जैसा बात होती है।
इस व्यापार के जरिए एक सामाजिक समुदाय को ई-कॉमर्स में लाकर उन्हें इन हाउस ब्रांड ऑफ बेवरेज के साथ अनुकूलित करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। विभिन्न बाधाओं को पार करने और 10 मिनट की डिलीवरी के अपने वादे को पूरा करने की हमारी उपलब्धि ने हमारे निवेशकों को इसे अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमारी पूरी टीम का आत्मविश्वास बढ़ाया है। बूजी के पूरे सिस्टम की वैश्विक मानदंडों ने भी हमे बहुत कुछ सिखाया है।
विवेकानंद ने कहा, पिछले कुछ वर्षों में मंदी के माहौल के कारण ग्लोबल वेंचर फंडिंग अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गई है। इसके कारण प्रौद्योगिकी-विकास निवेश सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। हालांकि इस बीच भी ठोस रोडमैप और अचूक विकास के साथ कुछ उद्यमों को बहुत से तेजी से आगे बढ़ते देखा गया है।
इस घड़ी में हम लिकर पेय पदार्थों की ग्राहकों के बीच बढ़ती मांग के कारण हम नीति निर्माताओं, यानी कुछ राज्य के सरकारों की नीति में एक निश्चित बदलाव देख रहे हैं। इसका एक उदाहरण दिल्ली सरकार है, जिसने हाल ही में शराब की होम डिलीवरी के लिए लाइसेंस जारी करने को मंजूरी दी है। हम उम्मीद करते हैं कि अधिकांश राज्य शराब बिक्री के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक गैर-आक्रामक कदम उठाएंगे। हम व्यापक रूप से वन स्टॉप सॉल्यूशन बनने के लिए भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के दिन शराब पीने में सहायक उत्पादों जैसे पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर, सोडा, मिक्सर आदि के अपने खुद के ब्रांड को लॉन्च कर रहे हैं। डियाजियो और बकार्डी जैसे कई प्रीमियम ब्रांड हमारे इस मंच और हमारे टारगेट को पूरा जाने के लिए बहुत सहायक रहे हैं।
उपभोक्ताओं को ऑर्डर देते समय सही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बूजी ने स्थानीय इलाकों में मौजूद स्टोर की वास्तविक समय की सूची को ट्रैक करने की एक प्रणाली को भी लॉन्च किया है। महान थॉमस एडिसन की एक लाइन है, “किसी भी विचार की सफलता उसके प्रयोग में छिपी होती है” बूजी आने वाले महीनों में एक और “मेड इन इंडिया” यूनिकॉर्न को लॉन्च करने की दिशा में काम कर रही है।