Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeViral VideoInspirational StoriesWorld's Youngest Writer : मिलिए दुनिया के सबसे छोटे लेखक से, जिन्होंने...

World’s Youngest Writer : मिलिए दुनिया के सबसे छोटे लेखक से, जिन्होंने खेलने-कूदने की उम्र में किताब लिखकर गिनीज बुक में दर्ज किया नाम

spot_img
spot_img

World’s Youngest Writer : आपने हमेशा 4 से 5 साल के बच्चों को टॉयज से खेलते, खूब शैतानियां करते और पढ़ाई-लिखाई से जी चुराते ही देखा होगा। बहुत कम ही बच्चे ऐसे होते है जो इस उम्र में पढ़ने में मन लगाते है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही बच्चे के बारे में बताएंगे, जिसकी चारों ओर चर्चा हो रही है, क्योंकि जिसने अपने हुनर से सभी को हैरान कर दिया है। इस बच्चे ने इतनी कम उम्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड मे किताब लिख कर अपना नाम दर्ज किया है। तो आइए चलिए जानते है इस बच्चे के बारे में कि कौन है ये नन्हें राइटर…

जानें कौन है ये नन्हें राइटर

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) की रिपोर्ट के अनुसार,इस बच्चे का नाम सईद राशिद अल्मिहरी है, जो यूनाइटेड अरब अमिरात के अबू धाबी (Abu Dhabi, UAE) में रहने वाला है। 4 साल की छोटी उम्र में सईद राशिद ने किताब लिख दी है, जो छोटे बच्चों के लिए लिखी है। सईद राशिद की लिखी इस किताब का टाइटल है- द एलिफैंट सईद एंड द बियर (The Elephant Saeed and The Bear), जो दो जानवरों की दोस्ती और उन दोनों के बीच के प्रेम को दर्शाती है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने बाते 9 मार्च 2023 को सईद राशिद के इस रिकॉर्ड को वेरिफाई किया था। उस समय तक उनकी इस किताब की 1 हजार कॉपियां बिक चुकी थीं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) ने उनकी इस सफलता को मानते हुए उन्हें पुरस्कृत भी किया है।

यह भी पढे़ं- Devanshi Sanghvi : पिता की करोड़ों की संपत्ति ठुकरा कर 8 साल की उम्र में अपनाया सन्यास, जानिए कौन है देवांशी

जानें किससे मिली सईद को बुक लिखने की प्रेरणा

आपको बता दें कि सईद राशिद अपने परिवार के एकमात्र ऐसे सदस्य नहीं हैं, जिन्होंने किताब लिखकर वर्ल्ड रिकॉर्ड (world record) बनाया है। सईद राशिद ने यह प्रेरणा अपनी बड़ी बहन से ली है जिनका नाम अलधाबी है, जिन्होंने सबसे कम उम्र में द्विभाषी किताब लिखने का रिकार्ड दर्ज किया था। उस समय अलधाबी केवल 8 साल की थी। सईद ने बताया कि वो अपनी बड़ी बहन से बहुत प्यार करते हैं और वे दोनों साथ में खेलते हैं, पढ़ते लिखते हैं और ड्रॉइंग भी करते हैं।

जब सईद राशिद ने अपनी बड़ी बहन की लिखी हुयी किताब को देखा तो उन्होंने भी सोचा कि वो भी किताब लिखें जो उनकी अपनी लिखी हुई होगी। सईद राशिद के माता-पिता का कहना है कि उनकी बेटी अलधाबी (Aldhabi) प्रेरणा है जिससे सईद राशिद भी मोटिवेट हो गए है।

जानें किताब मे क्या लिखा है

सईद राशिद ने किताब के बारे में समझाते हुए बताया कि कहानी एक हाथी की है जिसका नाम सईद है। उसमे उनके साथ एक पोलर बियर भी है। सईद हाथी पिकनिक मनाने जाता है उस जगह पर हाथी को वो पोलर भालू दिखाई पड़ता है। हाथी सोचने लगता है कि वो भालू उसे खा जाएगा लेकिन बाद में हाथी उस भालू के लिए प्रेम और दया का भाव दिखाता है और उसे भी अपनी पिकनिक में शामिल कर लेता है और इसी प्रकार दोनों दोस्त बन जाते हैं।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल