Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeLife StyleCracked Heels Home Remedies : ठंड में फटने लगी हैं एड़ियां, तो...

Cracked Heels Home Remedies : ठंड में फटने लगी हैं एड़ियां, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

spot_img
spot_img

Cracked HeelS Home Remedies : ठंड के मौसम में एड़ियों के फटने की समस्या भी शुरु हो जाती है। एड़ियों की खुरदरी स्किन कंबल के रेशों में फंसने लगती है और ज्यादा फट जाने पर ये चलने में दिक्कत देती है, जिससे दर्द का भी अहसास होता है। इसे सही करने के लिए आप कई तरह की मॉइश्चर क्रीम का यूज करती होंगी, लेकिन हम आपके लिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए और फटी एड़ियों को जल्द ठीक करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं, जिन्हें आजमाकर आप जल्द ही फटी एड़ियों (Cracked Heels Home Remedies) को मुलायम कर सकती है। तो चलिए फिर जानते है इनके बारे में।

Cracked Heel Home Remedies : जानें फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

जानें क्यों फट जाती है एड़ियां?

फटी एड़ियों (Crack heels) की समस्या तब होती है जब आपकी एड़ी के रिम के आसपास की त्वचा ड्राई और मोटी हो जाती है। एड़ी के नीचे वसा (Fat) पैड पर दबाव बढ़ने से त्वचा बंटने लगती है। इसके अलावा त्‍वचा में ड्राईनेस के अलावा मोटापा, गलत तरह के जूते पहनना या नंगे पैर रहना भी फटी एड़ी का कारण हो सकता है।

शहद (Honey)

शहद का इस्तेमाल कर आप जल्द ही फटी एड़ियों को सही कर सकती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो फटी एड़ियों की स्किन पर अच्छा असर दिखाते हैं। इसे लगाने के लिए एक कप शहद (Honey) लें और गर्म पानी के टब में डाल दें। इसके बाद पैरों को इस पानी में 20 से 25 मिनट तक डुबाए रखें। एक हफ्ता रोजाना ऐसा करके देखें कि आपके पैरों पर इसका क्या कमाल का असर नजर आता है।

केला (Banana)

केले (Banana) में विटामिन ए, बी6 और सी के साथ ही स्किन को नमी देने वाले गुण पाए जाते हैं। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए केला काफी मददगार है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको सबसे पहले 2 पके हुए केले लेंने होंगे और इसे अच्छे से मसलना होगा, इस केले के गूदे को फटी एड़ियों समेत पूरे पैर पर अच्छे से लगा लें और 15 से 20 मिनट रखें। इसके बाद पैर धो लें 2 हफ्ते तक लागातार ऐसा करें और इसे 5 से 6 बार आजमाएं आपको जल्द ही फटी एड़ियों से छुटाकारा मिल जाएगा।

हींग (Asafoetida)

फटी एड़ियों को ठीक करने में हींग काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है। इसके लिए आप एक कटोरी में नीम का तेल गर्म कर लें और उसमें आधा चम्मच हींग का पाउडर मिक्स कर लें। इस तेल को फटी एड़ियों पर लगाएं और इसपर प्लास्टिक बांध लें। रातभर इसे पैरों पर लगाए रखने के बाद सुबह पैर धो लें। एक वीक तक ऐसा करने पर आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल का तेल (Coconut Oil) ड्राई स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है, इसीलिए फटी एड़ियों पर भी इसे लगाया जा सकता है। येफटी एडियों को जल्द ठीक करने में मदद करेगा। ऑलिव ऑयल स्किन टीशुज रिपेयर करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसे सादा तरीके से भी एड़ियों पर लगाया जा सकता है या फिर इसमें शहद मिलाकर भी लगा सकते है।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

  • अपने पैरों को दिन में एक बार हल्के गर्म पानी में डुबाएं और फिर अच्छे से पोंछकर मॉइश्चराइजर या तेल लगा लें।
  • पैरों के लिए फूट स्क्रबर का यूज करें, जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएं।
  • फटी एड़ियों की स्किन को उंगलियों से खींचने से बचें, इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है
  • ध्यान रहें कि एक टाइम पर एक ही घरेलू नुस्खा ट्राई करें हर नुस्खे को एकसाथ अपनाने की कोशिश ना करें।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल