Wednesday, July 24, 2024
spot_img
spot_img
HomeInteresting FactsTrain Fare Discount For Patients : इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को...

Train Fare Discount For Patients : इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को किराए में मिलती है 75 परसेंट तक की छूट!

spot_img
spot_img
spot_img

Train Fare Discount For Patients : इंडियन रेलवे को दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक माना जाता है। हर रोज ट्रेन (Tarin) से बड़ी संख्या में यात्री सफर (Travel) करते हैं। रेलवे हर वर्ग के हिसाब से ट्रेन में सुविधाएं प्रोवाइड करता है और जरुरतमंद लोगों को किराए में छूट भी देता है। जैसा कि आप सभी जानते है कि ट्रेन के किराए में सीनियर सिटीजन और दिव्यांग लोगों को छूट मिलती है, लेकिन क्या आपको पता है कि रेलवे की ओर से कुछ खास बीमारी से ग्रसित लोगों को भी किराए में डिस्काउंट का प्रावधान है। शायद आप में से कम लोगों को ही इस बात की जानकारी हो, तो चलिए जानते कि आखिर वो बीमारियां कौन-कौन सी जिसपर रेलवे मरीजों (Train Fare Discount For Patients) को छूट देता है।

Train Fare Discount For Patients : किन लोगों को मिलती है छूट?

कैंसर के मरीजों को

रेलवे द्वारा कैंसर के मरीजों को और उनके साथ जा रहे एक अटेंडेंट को किराए में छूट (Train Fare Discount For Patients) का प्रावधान है। अगर वे इलाज के लिए कहीं जा रहे हैं तो एसी चेयर कार में 75 फीसदी की शूट मिलती है। वहीं एसी-3 और स्लीपर में 100 प्रतिशत डिस्काउंट मिलता है। वहीं, फर्स्ट क्लास, सेकेंड एसी क्लास में 50 फीसदी की छूट मिलती है।

थैलेसीमिया, हार्ट पैशेंट, किडनी पैशेंट को

थैलेसीमिया, हार्ट पैशेंट, किडनी पैशेंट को भी रेलेव किराए में छूट देता है। हार्ट पैशेंट अगर हार्ट सर्जरी के लिए और किडनी पैशेंट किडनी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस के लिए जाते हैं तो किराए में छूट का प्रावधान है। इस स्थिति में एसी-3, एसी चेयर कार, स्लीपर, सेकेंड क्लास, फर्स्ट एसी में 75 फीसदी की छूट मिलती है। इसके साथ ही मरीज के साथ जा रहे एक व्यक्ति को भी डिस्काउंट का फायदा मिलता है।

हीमोफीलिया पेशेंट को

हीमोफीलिया मरीजों को भी इलाज के लिए जाते वक्त रेलवे के किराए में छूट (Train Fare Discount For Patients) मिलती है। इन मरीजों के साथ ही एक और व्यक्ति को भी किराए में छूट मिलती है। इन लोगों को सेकेंड क्लास, स्लीपर, फर्स्ट क्लास, एसी-3, एसी चेयर कार में 75 फीसदी की छूट का प्रवाधान है।

टीबी के मरीजों को

टीबी के मरीजों को भी इलाज के लिए जाने के लिए किराए में छूट का प्रावधान है। इन रोगियों को सेकेंड, स्लीपर और फर्स्ट क्लास में 75 फीसदी की छूट मिलती है। वहीं, एक और व्यक्ति को भी किराए में छूट दी जाती है।

इन रोगियों को भी मिलती है छूट

  • बिना इंफेक्शन वाले कुष्ठ रोगियों को भी सेकेंड, स्लीपर और फर्स्ट क्लास में 75 फीसदी की छूट दी जाती है.
  • एड्स के मरीजों को भी इलाज के लिए जाते वक्त सेकेंड क्लास में 50 फीसदी की छूट दी जाती है.
  • ओस्टोमी के मरीजों को भी फर्स्ट और सेकेंड क्लास में मंथली सेशन और क्वाटर सेशन के लिए टिकट में छूट मिलती है.
  • वहीं, एनिमिया के मरीजों को भी स्लीपर, एसी चेयर कार, एसी-3 टियर और एसी-2 टियर में 50 फीसदी की छूट दी जाती है

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल