Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeInteresting Factsइन देशों में अनोखा है 'April Fool Day' मनाने का अंदाज, कहीं...

इन देशों में अनोखा है ‘April Fool Day’ मनाने का अंदाज, कहीं होता है नेशनल हॉलिडे, तो कहीं सुनाए जाते हैं फर्जी न्यूज

spot_img
spot_img

April Fool’s Day 2024 : हर साल दुनियाभर के ज्यादातर देशों में 1 अप्रैल को ‘अप्रैल फूड डे’ (April Fool’s Day 2024) मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों, सगे संबंधियों, करीबी दोस्तों से प्रैंक और मस्ती-मजाक करते हैं और उन्हें और अप्रैल फूल बनाते है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे देश के बारे में बताएंगे जहां अप्रैल फूल डे बड़े ही अनोखे तरीके से मनाया जाता है।

जानें कैसे हुई अप्रैल फूल डे की शुरुआत

अप्रैल फूल डे की शुरुआत कैसे हुई, यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। इसकी शुरुआत को लेकर कई तरह की कहानियां सुनने को मिलती है, लेकिन, माना जाता है कि इसकी शुरुआत यूरोप में मध्य युग के दौरान हुई थी। यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, फ्रांस और भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। अप्रैल फूल डे पर लोगों के साथ मजाक करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे पहले रिकॉर्ड किए गए मजाक में से एक 1698 में किया गया था, जब लोगों को लंदन के टॉवर पर शेरों की धुलाई देखने के लिए आमंत्रित किया गया था।

इन देशों में खास अंदाज में मनाते है अप्रैल फूल डे

स्कॉटलैंड में लोग दो दिन तक अप्रैल फूल डे मनाते है। यहां पहली और दूसरी अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। दूसरे दिन को “टेली डे” के रूप में जाना जाता है।

ईरान में, अप्रैल फूल डे फारसी नव वर्ष के 13वें दिन मनाया जाता है, जो मार्च के अंत या फिर यूं कहें कि अप्रैल की शुरुआत में आता है। इसे सिज़दा बेदार के नाम से जाना जाता है। लोग इस दिन एक-दूसरे के साथ मजाक करते हैं वो दिनभर घर से बाहर समय बिताते हैं।

वहीं कुछ देशों में, अप्रैल फूल डे को एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। स्पेन और कई लैटिन अमेरिकी देशों में, इसे “दिया डे लॉस सैंटोस इनोसेंट्स” या “पवित्र मासूमों का दिन” के रूप में जाना जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, अप्रैल फूल डे में मजाक के तौर पर न्यूज चैनलों और रेडियो पर नकली समाचार, नकली लॉटरी टिकट और कई अन्य नकली घोषणाएं या चुटकले सुनाए जाते हैं।

ग्रीस में अप्रैल फूल प्रैंक को गुड लक से कनेक्ट किया जाता है। वहां माना जाता है कि अगर आप किसी के साथ ट्रिक करते हैं तो आपका आने वाला साल बहुत ही अच्छा जाएगा।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल