Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeInteresting Factsट्रेन लेट है तो ठंड में प्लेटफार्म पर न बिताएं रात, सिर्फ...

ट्रेन लेट है तो ठंड में प्लेटफार्म पर न बिताएं रात, सिर्फ 40 रुपये में करें IRCTC का 5 स्टार होटल जैसा कमरा बुक, जानें कैसे

spot_img
spot_img

IRCTC Indian Railway Facility : इन दिनों घने कोहरे के चलते ट्रेन काफी लेट चल रही है, जिससे यात्रियों कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस ठंड व शीतलहर के बीच उन्हें घंटों स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करना पड़ रहा है, तो ऐसे में रेलवे प्लेटफॅार्म पर ठिठुरने की बजाएं आप मात्र 40 रुपए में भारतीय रेलवे (IRCTC Indian Railway) की रिटायरिंग रूम में 48 घंटे ठहर सकते है, यहां आपको फाइव स्टार होटल जैसी सभी लग्जरी सुविधाएं मिलेगी, लेकिन आपके पास ट्रेन की कंफर्म या RAC टिकट हो तब आप इस सुविधा का लाभ उठाकर आसानी से अपने रुम की बुकिंग कर सकेत है। आइए बताते है कि ट्रेन ज्यादा लेट होने पर किस तरह आप अपने रुम की बुकिंग कर सकते है।

PNR नंबर से कर सकते है बुकिंग

सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने यह सेवा शुरू की है। नई दिल्ली, मुंबई, पुणे जैसे तमाम बड़े स्टेशनों पर लग्जरी रिटायरिंग रूम की सुविधा मिलती है। आप अपने टिकट के पीएनआर नंबर (PNR) से इन रूम्स की बुकिंग कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के मुताबिक एसी और नॉनएसी कमरे की बुकिंग कर सकते हैं। रिटायरिंग रूम फर्स्‍ट कम फर्स्‍ट सर्व के आधार पर आपको अलॉट होगा। अगर रिटायरिंग रूम फुल हैं तो आपका नाम वेटिंग लिस्ट में रहेगा और जैसे ही कमरे खाली होंगे, आपकी बुकिंग अपग्रेड हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Ticket Refund : अगर कोहरे के चलते आपकी Train हो गई है लेट? तो इस तरह टिकट कैंसिल कर पाएं Refund, जानें प्रोसेस

ऐसे बुक करें रिटायरिंग रूम

1.रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctctourism.com पर जाना होगा।
2.होमपेज पर आप Indian Railway Retiring Room पर क्लिक कर देखें कि संबंधित स्टेशन पर रिटायरिंग रूम की सुविधा है या नहीं।
3.संबंधित स्टेशन के Retiring Room Booking के ऑप्शन पर क्लिक करें।
4.यहां अपना PNR नंबर व आधार नंबर दर्ज करें।
5.इसके बाद Deluxe/AC/Non AC के विकल्प का चयन करें।
6.संपूर्ण जानकारी के बाद बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें और शुल्क का भुगतान करें।
7.आपकी बुकिंग स्वीकार की जाएगी, आईआरसीटीसी द्वारा आपको रिटायरिंग रूम का नंबर व लोकेशन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

कितना है किराया

IRCTC आपके 24 घंटे के लिए 20 रुपये का चार्ज लेगा। वहीं डोरमेट्री रूम के लिए आपको मात्र 10 रुपये देने होंगे। इसके अलावा अगर 24 से 48 घंटे के लिए आपको 40 रुपये चुकाने होंगे। 48 घंटे के साथ डोरमेट्री बेड के लिए आपको 20 रुपये चुकाने होंगे। ये रूम्स आपको 1 घंटे से लेकर 48 घंटे तक के लिए बुक कर सकते हैं।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने और अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter YouTube पर फॉलो व सब्सक्राइब करें।

Join Our WhatsApp Group For Latest & Trending News & Interesting Facts

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल