Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeBusinessBlue Star ने लॉन्च की AC के 100 से अधिक प्रीमियम मॉडलों...

Blue Star ने लॉन्च की AC के 100 से अधिक प्रीमियम मॉडलों की एक नई रेंज

spot_img
spot_img

कोलकाता। आने वाले गर्मि्यों के सीजन को देखते हुए ब्लू स्टार लिमिटेड ने गुरुवार को रूम एसी की अपनी नई व्यापक रेंज का अनावरण किया, जिसमें ‘बेस्ट-इन-क्लास किफायती’ रेंज और ‘फ्लैगशिप प्रीमियम’ रेंज शामिल हैं। कंपनी ने कुल मिलाकर, हर उपभोक्ता वर्ग की ज़रूरत को पूरा करने के लिए इन्वर्टर, फिक्स्ड स्पीड और विंडो एसी के स्पेक्ट्रम और कई मूल्य वाले 100 से अधिक मॉडल लॉन्च किए।

कोलकाता में आयोजित एक प्रेस काफ्रेंस में संवाददाताओं से बात करते हुए, ब्लू स्टार लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, बी त्यागराजन ने कहा, “रूम एसी का बाजार अपने ऐतिहासिक मोड़ पर है और अगले कुछ साल में तेजी से विकास करने के लिए तैयार है। उद्योग का अनुमान है कि 2030 तक बाजार बढ़ कर दोगुने से भी अधिक हो जाएगा। 80 साल से अधिक की एसी विशेषज्ञता और बाजार में अच्छी तरह से स्थापित होने के कारण यह हमारे लिए एक बड़ा अवसर दर्शाता है। ब्लू स्टार ने बढ़ती मांग का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने के लिए दक्षताओं और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अनुसंधान एवं विकास, विनिर्माण के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखा है।

2024 के लिए एयर कंडीशनर की नई रेंज

कंपनी ने इन्वर्टर स्प्लिट एसी सेगमेंट में तीन श्रेणियां लॉन्च की हैं। इनमें 2-स्टार, 3-स्टार और 5-स्टार वेरिएंट में फ्लैगशिप, प्रीमियम और किफायती रेंज शामिल हैं, जो 29,990 रुपये से शुरू होने वाली आकर्षक कीमत पर 0.8 टीआर से 2.2 टीआर तक विभिन्न कूलिंग क्षमताओं में उपलब्ध हैं। लॉन्च किए गए नए एसी विभिन्न ग्राहक-अनुकूल सुविधाओं से युक्त हैं।

इनमें ‘एआई प्रो’ नामक एक नया इनोवेटिव फीचर शामिल है। यह एक जटिल और इंट्यूइटिव एल्गोरिदम है। इनमें तेज़ कूलिंग के लिए ‘टर्बो कूल’ जैसी सुविधाएं शामिल हैं; ‘कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग’ जहां ग्राहक कूलिंग क्षमता को बढ़ा या घटा सकते हैं; और नैनो ब्लूप्रोटेक्ट टेक्नोलॉजी और हाइड्रोफिलिक ‘ब्लू फिन’ कोटिंग, आईडीयू और ओडीयू दोनों के लिए, क्रमशः कॉइल जंग और रिसाव को रोकने और लंबे समय तक चलने से जुड़ी है। साथ ही यूनिफॉर्म कूलिंग के लिए चौतरफा स्विंग तेज़ तथा प्रभावी कूलिंग के लिए उच्च कूलिंग प्रदर्शन, हर 0.5 डिग्री सेल्सियस पर तापमान सेट करने के लिए सटीक कूलिंग तकनीक और स्वच्छ हवा के लिए सक्रिय कार्बन के साथ एक पीएम 2.5 फिल्टर है।

सभी ब्लू स्टार इन्वर्टर एसी स्मार्ट रेडी हैं और एक अलग स्मार्ट मॉड्यूल के साथ इन्हें स्मार्ट एसी में अपग्रेड किया जा सकता है। ब्लू स्टार के इन्वर्टर एसी का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि उनके पास एक विस्तृत ऑपरेटिंग वोल्टेज रेंज है, जिससे बाहरी वोल्टेज स्टेबलाइजर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

फ्लैगशिप रेंज

कंपनी ने फ्लैगशिप मॉडलों की एक शानदार रेंज लॉन्च की है, जिसमें ‘सुपर एनर्जी-एफिशिएंट एसी,’ ‘हैवी-ड्यूटी एसी,’ ‘स्मार्ट वाई-फाई एसी,’ ‘हॉट एंड कोल्ड एसी’ और ‘एंटी-वायरस टेक्नोलॉजी वाले एसी’ शामिल हैं। इसके अलावा, इसने अपनी विरासत के सम्मान में 80वें वर्ष का विशेष संस्करण एसी लॉन्च किया है। यह मॉडल व्यापक प्रौद्योगिकियों से भरपूर है और इसमें कई नवोन्मेषी फीचर हैं, जिससे यह देश में उपलब्ध सबसे उन्नत एयर कंडीशनर बनता है।

ब्लू स्टार के ‘सुपर एनर्जी-एफिशिएंट एसी’ में उच्च एयरफ्लो वॉल्यूम प्रदान कर अनुकूलित कूलिंग के साथ ज़्यादा ऊर्जा दक्षता प्राप्त करने के लिए एक अद्वितीय डायनेमिक ड्राइव टेक्नोलॉजी शामिल है। इस तरह, 1 टीआर इन्वर्टर स्प्लिट एसी 6.25 आईएसईईआर हासिल करता है, जो 3-स्टार इन्वर्टर एसी की तुलना में 64% अधिक ऊर्जा कुशल है।

कंपनी ने एक तरह का ‘स्मार्ट वाई-फाई एसी’ भी पेश किया है, जिसमें ‘कस्टमाइज्ड स्लीप’ जैसी अनूठी और स्मार्ट विशेषताएं हैं, जिसके तहत आराम से बगैर किसी परेशानी के सोने के लिए 12 घंटे के लिए हर घंटे के तापमान, पंखे की गति, कूल/फैन मोड और स्विच ऑन/ऑफ को प्रीसेट किया जा सकता है। वॉयस कमांड टेक्नोलॉजी के साथ, ग्राहक अपने एसी को अपने स्मार्ट उपकरणों, जैसे अमेज़ॅन एलेक्सा या गूगल होम, के माध्यम से अंग्रेजी या हिंदी वॉयस कमांड के माध्यम से संचालित कर सकते हैं।

‘हॉट एंड कोल्ड एसी’, पूरे साल आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ब्लू स्टार ने एक मॉडल विकसित किया है जो -10 डिग्री सेल्सियस तक के परिवेश के तापमान पर काम कर सकता है, विशेष रूप से श्रीनगर जैसे बाज़ारों के लिए डिज़ाइन किया गया है, और एक अन्य रेंज जो देश के बाकी हिस्सों के लिए -2 डिग्री सेल्सियस तक के परिवेश के तापमान पर काम कर सकती है, जहां काफी सर्दी होती है।

80वीं वर्षगांठ विशेष ऑफर

इस साल ब्लू स्टार की स्थापना के 80 वर्ष पूरे हुए। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए, कंपनी ने सीमित अवधि के लिए कई विशेष उपभोक्ता ऑफर लॉन्च किए हैं। इनमें 80 महीने की वारंटी, 80 रुपये प्रति दिन की ईएमआई, 680 रुपये की सब्सिडी वाली इंस्टॉलेशन और सभी एसी पर कई कैशबैक और उपभोक्ता वित्त ऑफर शामिल हैं।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

spot_img

Recent Comments

Ankita Yadav on Kavya Rang : गजल